HomeOTHERWhat is E -Wallet in Hindi| ई-वॉलेट क्या होता है ,कैसे काम...

What is E -Wallet in Hindi| ई-वॉलेट क्या होता है ,कैसे काम करता है?

आजकल ज्यादातर लोग ऑनलाइन पेमेंट करने का ऑप्शन चुनते हैं जो कि काफी सुरक्षित भी होता है और कम ही समय में हम अच्छी खासी खरीदारी कर सकते हैं आज के समय में जिस तरीके से टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है उसी तरीके से सभी लोग डिजिटल तकनीक को यूज करना पसंद करते हैं आज के इस लेख में हम विस्तार से जानेंगे कि ई -वॉलेट क्या होता है फोन पे, गूगल पे, पेटीएम और भी बहुत कुछ तो चलिए आज कुछ नया सीखते हैं

ई -वॉलेट (E -Wallet) : –

◆ यह एक इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट मोड होता है इसे डिजिटल वॉलेट भी कहा जाता है जिस तरह से बैंक हमारे पैसे को डेबिट कार्ड के द्वारा खर्च करने की सुविधा प्रदान करती है ठीक वैसे ही ये पेमेंट सर्विस मोबाइल ऐप या कंप्यूटर के द्वारा पेमेंट करने की सुविधा देते हैं यह सुविधा ई- वॉलेट या मोबाइल वॉलेट द्वारा दी जाती है

◆ ई-वॉलेट में एक निश्चित रकम या राशि रखी जा सकती है जिसके द्वारा आवश्यकता पड़ने पर पेमेंट किया जा सकता है आपका ई-वॉलेट पासवर्ड के साथ सुरक्षित रहता है।

◆ ई-वॉलेट की सहायता से आप किराने का सामान, ऑनलाइन खरीद और फ्लाइट टिकट आदि के लिए पेमेंट कर सकते हैं पेमेंट करने के लिए आपको अपना ई-वॉलेट बैंक अकाउंट से लिंक करना होता है ई-वॉलेट का मुख्य उद्देश्य पेपर लेस मनी ट्रांजैक्शन को आसान बनाना है।

ई वॉलेट कैसे काम करता है?

◆ ई-वॉलेट ऐप को डाउनलोड करें या ये पहले से भी आपके मोबाइल फोन में उपलब्ध हो सकता है।

◆ अपने क्रेडिट, डेबिट कार्ड और बैंक अकाउंट को ई- वॉलेट के साथ लिंक करें यदि आप किसी को पेमेंट करना चाहते हैं तो आप इसका प्रयोग आसानी से कर सकते हैं।

◆ यदि आप स्टोर आदि से खरीदारी कर रहे हैं तो आप अपने साथ मोबाइल फोन जरूर रखें तभी आप ई- वॉलेट प्रयोग कर पाएंगे।

ई वॉलेट के प्रकार : –

  1. पेटीएम (Paytm) : – यह भारत में सबसे बड़ी डिजिटल वॉलेट ऐप है जो वर्ष 2010 में विकसित की गई थी इस डिजिटल वॉलेट के माध्यम से किए गए पेमेंट को हर जगह स्वीकार किया जाता है पेटीएम अपने ग्राहकों को डिजिटल वॉलेट सिस्टम के माध्यम से विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है।
    इस डिजिटल वॉलेट की सबसे मुख्य बात यह है कि यह ई-कॉमर्स ट्रांजैक्शन को पूरा करने की अनुमति देता है इसके माध्यम से आप पैसे, यात्रा और कई लेनदेन कर सकते हैं यह सीधे बैंक अकाउंट में पैसा भेजने के लिए प्रयोग की जा सकती है यह आरबीआई से पेमेंट शुरू करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने वाली भारत की पहली कंपनी है।
  2. फोन पे (Phone Pay) : – यह यूपीआई आधारित डिजिटल पेमेंट ऐप है जो दिसंबर, 2015 में शुरू की गई है यह भारत के सबसे लोकप्रिय डिजिटल वॉलेट में से एक है।
    इसके माध्यम से बिल पेमेंट ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं और साथ ही कैशबैक भी प्राप्त कर सकते हैं यह साइबर अपराधियों से भी सुरक्षा प्रदान करती है यह वॉलेट अंग्रेजी, हिंदी और मराठी आदि भाषाओं में उपलब्ध है।
  3. भीम (Bhim) : – यह डिजिटल वॉलेट भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा समर्थित है यह नेशनल पेमेंटस कारपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा दिसंबर, 2016 में लांच किया गया है भीम यूपीआई पर आधारित भारत के सबसे अच्छे डिजिटल वॉलेट में से एक है
    भारत को कैशलेस इकोनॉमी बनाने में इस ऐप ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है भीम वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस (VPA) का उपयोग करके पैसे भेजने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है जिसमें बैंक विवरण के बिना ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
  4. गूगल पे (Google Pay) : – यह भारत के सबसे अच्छे डिजिटल वॉलेट में से एक है यह जनवरी, 2018 में विकसित की गई है वर्तमान में गूगल पे के पास भारत में डिजिटल वॉलेट के 25 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।
    इसमें U.P.I का उपयोग करके बैंक अकाउंट से पैसे भेजे
    और प्राप्त किए जाते हैं इसके माध्यम से आसानी से पैसे भेजे जा सकते हैं फोन रिचार्ज कर सकते हैं और बिल का पेमेंट कर सकते हैं यह बैंक अकाउंट और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से जुड़ा होता है।
  5. जिओमनी (Jio Money) : – यह जिओ द्वारा जारी की गई एक डिजिटल पेमेंट ऐप है इसके साथ उपयोगकर्ता को छूट और ऑफर भी मिलते हैं इस ई-वॉलेट को वे व्यक्ति भी प्रयोग कर सकते हैं जिनके पास जिओ सर्विस नहीं है यह सुरक्षित डिजिटल पेमेंट करने में सक्षम है।

ई-वॉलेट के लाभ : –

◆ यह कार्ड स्वाइप करने की समस्या से मुक्ति देता है।

◆ पेमेंट करते समय कार्ड डिटेल की पूर्ण जानकारी भरने की आवश्यकता नहीं होती सब कुछ एक क्लिक में ही हो जाता है।

◆ किसी ऑनलाइन साइट या लिमिटेड सेल ऑफर या फ्लाइट टिकट बुक करते समय तेजी से पेमेंट करने की जरूरत होती है।

◆ उपयोगकर्ता अपने ई-वॉलेट से किसी को भी पैसा बिना किसी बैंकिंग के मिनटों में भेज सकता है।

ई-वॉलेट की हानियां : –

◆ ई-वॉलेट प्रयोग करने के लिए ग्राहक को अपना ऑनलाइन अकाउंट खोलना होगा जिसके लिए इंटरनेट कनेक्शन आवश्यक है।

◆ इसे प्रयोग करने के लिए अकाउंट में पैसे भी होने चाहिए।

◆ इसके लिए स्मार्टफोन या कंप्यूटर की आवश्यकता होती है।

निष्कर्ष : संक्षेप में कहा जा सकता है कि आज के समय में डिजिटल वॉलेट का प्रयोग बहुत ज्यादा यूजर्स करते हैं क्योंकि यह सुरक्षित होने के साथ-साथ हमें अच्छी सुविधा भी प्रदान करता है डिजिटल वॉलेट के माध्यम से आप किसी भी समय पेमेंट कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है आपको ये लेख पसंद आया होगा यदि पसंद आया हो तो इसे अपने परिवार , दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वो भी इसका लाभ उठा सकें।

हमारे इस लेख को कंप्लीट पढ़ने तथा अपना कीमती और मूल्यवान समय देने के लिए HINDIRADIO.IN की पूरी टीम आपका दिल की गहराइयों से प्रेमपूर्वक धन्यवाद करती है।

अन्य पोस्ट पढ़े-

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
L.L.B क्या होता है|L.L.B कौन कर सकता है?|L.L.B कैसे कर सकते हैं
मुरा – द्रवा – डेन्यूब बायोस्फीयर रिज़र्व कहाँ है
Important facts about Ganga river in Hindi
डीएनए (DNA), RNA क्या होता है

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

  1. मैने आपका आर्टिकल पढ़ा और मुझे यह काफ़ी अच्छा लगा? आपने इस ऑर्टिकल में पूरी जानकारी दी हैं, जिसे पढ़कर मैंने भीं अपनी साइट पर एक ऑर्टिकल लिखा। क्या आप मेरा आर्टिकल को देख कर बता सकते हैं, की मैने ऑर्टिकल लिखने में क्या गलतियां की हैं। आप से निवेदन हैं, कृपया मेरे मदद करे।

    E-wallet kya hai?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular