HomeCOMPUTERUSSD Code: यूएसएसडी क्या है?

USSD Code: यूएसएसडी क्या है?

USSD Code: USSD कोड एक ऐसा मोबाईल सर्विस है जिसे आप बिना इंटरनेट के मदद से इस्तेमाल कर सकते है। इसके इस्तेमाल से ही आप अपने फोन की बैलन्स, मोबाईल डाटा, मोबाईल नंबर पर ऑफर इत्यादि सभी चीजों को आसानी से देख पाते है। आज के पोस्ट में यूएसएसडी क्या है (What is USSD in Hindi) और इससे संबधित सभी जानकारी आपको इस पोस्ट में बताया जाएगा।

यूएसएसडी कोड (USSD code) एक तरह का दूरसंचार सेवा होता है जो आपके मोबाइल फोन के डायलर में डायल किए जाते हैं। ये सेवाएं आमतौर पर मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर द्वारा प्रदान की जाती हैं और इनका उपयोग विभिन्न सेवाओं के लिए किया जाता है, जैसे कि बैंकिंग सेवाएं, मोबाइल रिचार्ज, बैलेंस की जांच आदि।

यूएसएसडी कोड द्वारा सेवाएं प्रदान करने के लिए, आपको अपने मोबाइल फोन के डायलर में उस सेवा के लिए निर्दिष्ट यूएसएसडी कोड को डायल करना होगा। उदाहरण के लिए, *99# एक यूएसएसडी कोड हो सकता है जिसके माध्यम से आप अपने बैंक बैलेंस की जांच कर सकते हैं।

यूएसएसडी क्या है – What is USSD in Hindi

USSD का पूरा नाम – “Unstructured Supplementary Service Data” होता है जिसे हिन्दी में “असंरचनात्मक पूरक सेवा डेटा” भी बोलते है। इस सेवा की मदद से आप अपने फीचर्स फोन से भी बैंक बैलन्स से लेकर बहुत से चीजों को कर सकते है।

USSD कोड कभी भी स्टार (*) से शुरू होता है और इसका अंत हैश (#) symbol से होता है। जैसे – *99# इसमें आप साफ साफ देख सकते हैं कि कोड की शुरुआत स्टार (*) से ही हुआ है और समाप्त हैश (#) से हुआ है। USSD code की खास बात यह है कि इसकी ज्यादा से ज्यादा लंबाई 182 कैरेक्टर तक ही हो सकता है।

TSP (Telecom Service Provider) कंपनिया अपने ग्राहकों के सुविधा अनुसार अलग अलग USSD कोड जारी करती है। ताकि उनके कस्टमर घर बैठे इस सर्विस का लाभ उठा सकें।

ussd को इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस भी कह सकते हैं क्योंकि यहाँ पर आप किसी कस्टमर से बात करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है, बस आपको कुछ कोड को अपने फ़ोन पर डायल करना होता है और उसका रिज़ल्ट आपके सामने तुरंत मिल जाता। इसी कारण इसे इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस भी कहा जाता है।

यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल कैसे करे – How to use USSD Code in hindi

इसका इस्तेमाल करना कोई बड़ी बात नहीं है इसे आप भी इस्तेमाल कर सकते है। इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फ़ोन पर यूएसडी कोड को डायल करना होगा। आप अपने रिक्वायरमेंट के अनुसार USSD कोड को डायल कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए एक उदाहरण से इसे समझते हैं।

मान लेते है आपको अपने बैंक की बैलन्स चेक करना है। तो सबसे पहले आपको *99# कोड को अपने फोन में डायल करना होगा उसके बाद आपके सामने कुछ सवाल आएगा जिसे आप अपने रिक्वाइर्मन्ट के अनुसार फिल कर सकते है। यही से आप बैंक की बैलन्स और एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा ट्रांसफर कर सहते है।

एंड्राइड मोबाइल के लिए कुछ Secret USSD कोड

USSD कोड के बारें में आप तो समझ गए ही होंगे। इसके इस्तेमाल से सिर्फ कोड के मदद से अनेकों काम को आसानी से कर पाते है। कुछ ऐसे ही USSD कोड के बारे में नीचे बताए गए है जो विभिन्न प्रकार के कामों को मिनटों सेकंड में कर देते है। जैसे –

ServiceUSSD Code
IMEI check code*#06#
GPS System Test##1472365##
Google Talk##1472365##
Factory Data Reset##8255##
Main Menu service##197328640##
Battery Info.##4636##
Android Testing Mode#0#
Power Button Change##7594##
USSD Code
RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular