HomeNEW UPDATEFuture Forecast: Top 5 Jobs at High Risk of AI Replacement by 2030

Future Forecast: Top 5 Jobs at High Risk of AI Replacement by 2030

AI के पास विभिन्न उद्योगों में विभिन्न कार्य और नौकरियों को automate करने की क्षमता है। हालांकि, यह सत्य
है कि AI कुछ नौकरी के कार्यों को replace कर सकती है, लेकिन इसे पूरी तरह से replace करने की बजाय
यह अधिक सही होगा कि AI कार्यों को बढ़ावा देती या परिवर्तित करती है। AI technology आमतौर
पर प्रक्रियाओं को सुगठित करने, क्षमता को बढ़ाने और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती है।

1)Data entry operator

role:-

Data entry operator वह व्यक्ति होता है जो data को collect करके और उसे check करके सुनिश्चित
करता है कि यह accurate और properly ढंग से organized हो। उनका कार्य documents को इनपुट के लिए
तैयार करना और manual typing या manual typing के माध्यम से कागज़ से कंप्यूटर फ़ाइल में जानकारी
को transfer करना होता है।

Why it CAN being replace by AI :-

1)Traditional Role : डाटा एंट्री ऑपरेटर्स को कंप्यूटर सिस्टम में डाटा हस्तक्षेप करने, उसकी सत्यापना करने और डेटाबेस को बनाए रखने की जिम्मेदारी होती है।
2)Repetitive Tasks: डाटा एंट्री के कार्य अक्सर Repetitive और उबाऊ होते हैं, जिन्हें AI एल्गोरिदम के द्वारा automated रूप से अधिक प्रभावी ढंग से कार्यान्वित किया जा सकता है।
3)Speed and Accuracy : AI-powered automation systems डेटा को बहुत तेज़ दर से प्रोसेस कर सकती हैं और त्रुटियों को कम करके मानवीय क्षमताओं को पार कर सकती हैं।
4)Cost Efficiency: डाटा एंट्री कार्यों के लिए AI का उपयोग करने से मानव संसाधन, प्रशिक्षण और मानव त्रुटियों के संबंधित खर्च कम हो सकते हैं।
5)Eliminating Human Errors : एआई प्रणालियाँ मानवीय कारकों के कारण होने वाली त्रुटियों को काफी कम कर सकती हैं, जिससे डेटा की accuracy और reliability में सुधार होता है।

2)Receptionists

Receptionists :- रिसेप्शनिस्ट organizations में व्यक्तिगत और मानवीय संवाद प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे visitorsका स्वागत करते हैं, फोन कॉल्स को संभालते हैं और सहायता प्रदानकरते हैं,

जो customer अनुभव को सुधार सकती है। यद्यपि AI technology ने महत्वपूर्ण प्रगति की है, लेकिन यह पूरी तरह से रिसेप्शनिस्ट की भूमिका को replace

नहीं कर सकती। AI केवल कॉल रूटिंग या अपॉइंटमेंट शेड्यूलिंग जैसे कुछ कार्यों में सहायता कर सकती है, लेकिन यह इंसानी संवेदनशीलता, अनुभूति और अनुकूलता की कमी करती है जो मानवीय रिसेप्शनिस्ट के पास होती है। रिसेप्शनिस्ट जटिल स्थितियों का सामना कर सकते हैं,

एक आदर्श और स्वागतपूर्ण वातावरण प्रदान कर सकते हैं और व्यक्तियों की अद्वितीय आवश्यकताओं पर आधारित निर्णय ले सकते हैं। उनके मानसिक संपर्क कौशल और संबंध निर्माण की क्षमता इसलिए वे बहुत सारे उद्योगों में अपरिहार्य हैं।

3) security guard

Security guard विभिन्न उद्योगों में सुरक्षा और निर्देशन की महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे मानवीय मौजूदगी प्रदान करते हैं, गतिविधियों का निगरानी करते हैं, आपत्तियों को संभालते हैं और व्यक्तियों के साथ संवाद करते हैं। हालांकि, AI technology ने प्रगति की है, लेकिन यह पूरी तरह से सुरक्षा गार्ड्स की भूमिका को replace नहीं कर सकती।

मानवीय गार्ड्स के पास निर्णय लेने, अनुकूलता दिखाने और जटिल स्थितियों का सामना करने जैसी महत्वपूर्ण गुण होते हैं। वे दिखावटी रोकथाम प्रदान करते हैं और गतिशील खतरों का प्रतिक्रियात्मक सामना कर सकते हैं।

इसके अलावा, सुरक्षा गार्ड्स सीधे मानवीय संवाद और संघर्ष संकट को सुलझाने में अद्वितीय माहिर होते हैं। हालांकि, AI कुछ सुरक्षा उपायों को सुधार सकती है, लेकिन मानवीय बुद्धिमत्ता और प्रौद्योगिकी का संयोजन संपूर्ण सुरक्षा के लिए सबसे प्रभावी दृष्टिकोण है।

कैसे AI security guard की मदद करेगा

AI सुरक्षा गार्ड्स की surveillance capabilities को बढ़ाने में मदद कर सकती है। advanced video analytics के माध्यम से AI-संचालित प्रणालियाँ suspicious activities or unauthorized access को वास्तविक समय
में सुरक्षा कर्मियों को पता लगा सकती है

और अलर्ट कर सकती है। चेहरा पहचानने की तकनीक आवश्यक व्यक्तियों की पहचान में मदद कर सकती है। इसके अलावा, AI उपयोगकर्ता पहुंच नियंत्रण प्रणालियों की निगरानी करके ऐसे सामान्य कार्यों को स्वचालित करने में सहायता कर सकती है,

जिससे सुरक्षा गार्ड्स को महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने और सुरक्षा हादसों का त्वरित उत्तर देने में
सक्षम होता है। इसके अलावा, AI बड़े मात्रा में डेटा का विश्लेषण करके पैटर्न और रुझानों की पहचान कर सकती है, जिससे सक्रिय सुरक्षा उपायों को लागू करने में मदद मिलती है।

4)Market research analysts

Market research analysts :- मार्केट रिसर्च एनालिस्ट व्यापारों को सूचित निर्णय लेने में मदद करने के लिए market data का संग्रह, विश्लेषण और व्याख्या करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

हालांकि, AI के पास उनकी भूमिका के कुछ पहलुओं को replace करने की क्षमता होती है। AI आपूर्ति तक डेटा संग्रह कर सकता है, market data का तेजी से analyze कर सकता है

और accurate रिपोर्ट तैयार कर सकता है। Machine learning algorithms पैटर्न पहचान सकते हैं,market trends की पूर्वानुमान लगा सकते हैं और इंसाइट्स प्रदान कर सकते हैं।

AI-powered sentiment analysis उपभोक्ता की राय और पसंद की मूल्यांकन कर सकता है। हालांकि, AI कार्यक्षमता को बढ़ा सकता है और data-driven इंसाइट्स प्रदान कर सकता है,

मानव एनालिस्ट में critical विचारशीलता, उद्योग ज्ञान और contextual समझ की आवश्यकता होती है। मानव एनालिस्ट समर्थन कर सकते हैं, जटिल डेटा की व्याख्या कर सकते हैं,

और AI से अधिक मूल्यवान इंसाइट्स प्रदान कर सकते हैं। AI और मानव के संयोजन से सर्वाधिक प्रभावी परिणामों के लिए व्यापारिक अनुसंधान में सबसे प्रभावी दृष्टिकोण प्राप्त हो सकता है।

5) Proofreading

Proofreading :– प्रूफरीडिंग एक महत्वपूर्ण कार्य है जो written content की सटीकता, स्पष्टता और समझयोग्यता को सुनिश्चित करता है। इसमें grammar, spelling, punctuation और sentence structure में त्रुटियों
की जांच और सुधार करना शामिल होता है। अतिरिक्त रूप से, प्रूफरीडर लेखन शैली, स्वरूपण और विशेष दिशा-निर्देशों का पालन करने में सततता सुनिश्चित करते हैं।


AI को स्वचालित उपकरण और एल्गोरिदम के माध्यम से प्रूफरीडिंग के कुछ हिस्सों की जगह लेने की क्षमता होती है। AI-संचालित व्याकरण और वर्तनी सुधारक आम त्रुटियों को पता लगा सकते हैं और सहज भाषा प्रसंसा के एल्गोरिदम वाक्य संरचना और अर्थ के मुद्दों की पहचान कर सकते हैं।

मशीन लर्निंग मॉडल भी विशाल मात्रा में पाठ के साथ सीख सकते हैं ताकि सुधार के लिए बेहतर सुझाव प्रदान किए जा सकें।हालांकि, AI अभी भी मानव प्रूफरीडर के पास भाषा, संदर्भ और भाव की गहरी समझ की कमी है। मानव प्रूफरीडर
व्यक्तिगत निर्णय, रचनात्मक सोच और लक्षित पाठकों की अच्छी समझ लाते हैं वे सूक्ष्म त्रुटियों को पहचान सकते हैं

और व्यक्तिगत प्रतिक्रिया प्रदान कर सकते हैं, जिससे सामग्री की कुल गुणवत्ता और प्रभावीता सुनिश्चित होती है। AI और मानव प्रूफरीडिंग कौशल का संयोजन, अधिक ठोस और सजा हुई लिखित सामग्री के लिए प्रभावी होता है।

यह महत्वपूर्ण है कि जबकि AI किसी नौकरी में विशेष कार्यों को automat कर सकता है, वह new opportunities
और different skills की मांग भी generate करता है। ऐसी नौकरियां जो creativity, complex decision-making,
emotional intelligence, and human interaction की demand करती हैं, उन्हें near future में AI द्वारा पूरी तरह से replace
होने की कम संभावना है। इसके अलावा, AI के प्रयोग से अक्सर नई job role बनी हैं 

Randheer Rawat
Randheer Rawat
नमस्कार दोस्तों, मैं रणधीर रावत Hindiradio.in का Technical Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक B.com Graduate हूँ. मुझे नयी नयी चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा अच्छा लागता है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular