DMCA.com Protection Status
HomeNEW UPDATEशुभमन गिल बने 'प्रिंस ऑफ क्रिकेट

शुभमन गिल बने ‘प्रिंस ऑफ क्रिकेट

शुभमन गिल एक ऐसा नाम है जो आजकल क्रिकेट मैच का नाम सुनते ही दिमाग में उनका पिक्चर बन जाता है। आज के समय में क्रिकेट मैच में दिलचस्पी रखने वाले हर एक इंसान उन्हे बहुत अच्छी तरह से जानते हैं

क्योंकि सुमन गिल में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आई पी एल 2023 के 62वें मुकाबले में जमकर अपना प्रदर्शन किया गुजरात टाइटंस के स्टार बल्लेबाज ने हैदराबाद के खिलाफ 22 गेंदों में 50 रन बनाए और हैदराबाद के खिलाफ जमकर तबाही मचाई शुभमन गिल ने 8वे ओवर में मयंक मार्कंडेय की पहली गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट की ओर चौका मारकर पूरे 50 रन बनाए।


23 वर्ष के शुभमन गिल इंटरनेशनल क्रिकेट में आने के बाद उनका नाम तो बस ऐसा लगता है क्रिकेट में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के मुंह पर ही रहता है। शुभमन गिल मात्र 23 वर्ष का युवा है और उनका परफॉर्मेंस देखकर सब हैरान है

कभी चौका पर चौका तो कभी छक्का पर छक्का मारने वाले विरोधी टीम की तो बैंड बजा कर रख दी है यही कारण है कि लोग इन्हें अब “प्रिंस ऑफ क्रिकेट” के नाम से पुकारने लगे हैं

ये सब देखकर ऐसा लगता है कि सुमन गिल भविष्य में होने वाले टेक ओवर के लिए पूरी तरह से तैयार है।

शुभमन गिल द्वारा आई पी एल 2023 में किया गया प्रदर्शन

Match15
Run722
High score104
Average55*54
strikerate 149•17
Century and half century 2/4

सुमन गिल का जीवनी

क्रिकेटर शुभमन गिल का पूरा नाम सुमन गिल है इनका जन्म भारत देश पंजाब राज्य फाजिल्का में 8 सितंबर 1999 में हुआ है इनको लोग प्यार से सुखी भी कहते हैं

सुमन गिल के पिता का नाम लखविंदर गिल और माता का नाम कीरत गिल है। वह एक दक्ष बैट्समेन हैं और अपने करियर के शुरुआती दिनों से ही अपनी प्रतिभा के लिए प्रशंसा प्राप्त कर रहे हैं।

उन्होंने अपनी क्रिकेट करियर के दौरान दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के लिए खेला है।

शुभमन का परिवार क्रिकेट के खास प्रशंसक है और वो अपने पिता के प्रभाव में क्रिकेट की खेलना शुरू किया। उनका पहला प्रशंसापत्र मंच हरियाणा के एक इंटर-स्कूल टूर्नामेंट में मिला, जहां उन्होंने एक शानदार सेंचुरी बनाई।

इसके बाद, उन्होंने अपना प्रदर्शन बेहतर बनाने के लिए लगातार मेहनत की और कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंटों में भाग लिया।


शुभमन ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के शुरुआती दिनों में अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। शुभमन गिल के लगातार अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में 2019 में खेलने का मौका मिलाI

जहां उन्होंने अपना पहला एकदिवसीय मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला इसके अलावा उसी साल उन्हे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला और उनके जीवन का यह पहला टेस्ट मैच थाI

शुभमन गिल और आईपीएल

शुभमन गिल, भारतीय क्रिकेट और आईपीएल (Indian Premier League) में एक प्रमुख नाम हैं। वह आईपीएल के प्रथम दिनों से ही अपनी प्रतिभा और क्षमता के लिए प्रशंसा प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के लिए खेला है।

शुभमन ने आईपीएल में अपनी प्रदर्शन के द्वारा दिलों को जीत लिया है। वह अपने खतरनाक बैटिंग और आक्रमक रन बनाने के लिए प्रसिद्ध हुए हैं। उन्होंने कई मुश्किल स्थितियों में भी अपनी खुदरा प्रतिभा का परिचय दिया है और अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

उन्होंने अपने आईपीएल करियर के दौरान कई शानदार प्रदर्शन किए हैं और अपनी टीम को जीत की ओर ले जाने के लिए योगदान दिया है। उनकी बैटिंग दक्षता, स्ट्रोक प्लेयिंग क्षमता और संयमित खेलने की क्षमता उन्हें एक श्रेष्ठ खिलाड़ी बनाती हैं।

आईपीएल सीजन 2023 में तीन शतक, मुंबई इंडियंस के खिलाफ महज 60 गेंदों में खेली 129 रनों बनाए
इस बार गुजरात टाइटंस की टीम से ओपनिंग करते हुए शुभमन गिल ने पूरे आईपीएल सीजन 2023 में कुल तीन शतक जड़ दिए हैं।

उनके बल्ले से तीसरा शतक 26 मई 2023 को मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेले जा रहे क्वालीफायर मुकाबले में आया है। उन्होंने महज 49 गेंदों में 100 रनों का आंकड़ा छू लिया था। इस दौरान शुभमन गिल ने सात चौकों और 10 छक्कों की बदौलत महज 60 गेंदों में 129 रन की धुआंधार पारी खेली है। इस कारण शुभमन गिल एक बार फिर से सुर्खियों में आ गए हैं।

Randheer Rawat
Randheer Rawat
नमस्कार दोस्तों, मैं रणधीर रावत Hindiradio.in का Technical Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक B.com Graduate हूँ. मुझे नयी नयी चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा अच्छा लागता है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular