DMCA.com Protection Status
HomeNEW UPDATEPhonepe history kaise delete Kare| How to delete phone pay history

Phonepe history kaise delete Kare| How to delete phone pay history


वर्तमान समय में डिजिटल चीजों को लोग बहुत तेजी से अपना रहे हैं क्योंकि डिजिटल हमारे जिंदगी को इतना आसान बना दिया है कि घर बैठे आप सब कुछ कर सकते हैं

और यह बहुत तेजी से grow भी हो रहा है। यहां तक कि डिजिटल क्षेत्र में सरकार भी बहुत बढ़ावा दे रहा हैं और इसके लिए बहुत सारे ऐसे कदम उठाए हैं जिससे कि हमारा देश पूरी तरह से डिजीटल में बदल जाए।

खासकर यह चलन पहले उतना तेजी से ग्रो नहीं हो रहा था जितना तेजी से करोना के बाद शुरू हुआ। अभी के समय में अगर आप कहीं नहीं जाना चाहते हैं तो आप अपना काम डिजीटल के माध्यम से घर बैठे कर सकते हैं। इसके लिए हर क्षेत्र में अलग-अलग ऐप, वेबसाइट आदि डिजीटल उपकरण का उपयोग किया जा रहा है।

अगर आप चाहते हैं कि मुझे शॉपिंग करना है लेकिन मुझे दुकान के चक्कर नहीं काटने तो आप Amazon, Flipkart, Myntra जैसे ऐप से शॉपिंग कर सकते हैं। इसी तरह अगर आप बाहर जाकर अपना पढ़ाई करने में सक्षम नहीं है तो आप अपने ही गांव, कस्बे या घर में बैठकर ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

इसी तरह बहुत सारे ऐसे काम होते हैं जैसे रेल का टिकट बनवाना, हवाई जहाज की टिकट बनवाना, बैंक में अपना अकाउंट ओपन करना यह सारी चीजें आप ऑनलाइन घर में बैठकर कर सकते हैं।

इसी तरह आप ऑनलाइन बैंक से पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं लेकिन आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हैं phonepe पर transaction history को डिलीट कैसे करें तो बने रहिए हमारे आर्टिकल में और जाने Phonepe से रिलेटेड हर प्रश्न जो आप जानना चाहते हैं।

Phone pay क्या है?

Phonepe एक ऐप है जिसका इस्तेमाल हम ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए करते हैं इस ऐप के माध्यम से आप घर बैठे किसी को भी पैसे का लेन देन कर सकते हैं और आप ट्रांजैक्शन हिस्ट्री भी चेक कर सकते हैं ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट भी कर सकते हैं तो आइए सबसे पहले हम यह जानते हैं कि ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को चेक कैसे किया जाता है।

Phonepe history को चेक करने के तरीके (how to check hone pay history) –

Phonepe transaction history देखने के लिए सबसे पहले आपको अपना Phonepe अकाउंट ओपन करना है। इसके बाद नीचे राइट साइड में हिस्ट्री का बटन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है। जैसे ही आप हिस्ट्री के बटन पर क्लिक करोगे वैसे ही ट्रांजैक्शन हिस्ट्री की पूरी डिटेल आपके सामने ओपन हो जाएगा इस तरह से आप अपना Phone pay ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को देख सकते हैं या चेक कर सकते हैं।

Phonepe transaction history delete कैसे करें (how to delete hone pay transaction history)

अब हम बात करते हैं Phonepe transaction history को डिलीट करने के तरीके के बारे में क्योंकि बहुत बार ऐसा होता है कि कस्टमर किसी भी कारणवश से वह अपना ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को छुपाना चाहते हैं या फिर डिलीट करना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह प्रोसेस पता नहीं होता है कि ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट कैसे किया जाता है तो चलिए जानते हैं ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट करने का तरीका

  • सबसे पहले आपको अपना Phone pay account ओपन करके उसे लॉगइन करना है।
  • उसके बात आपको ट्रांजैक्शन हिस्ट्री पेज को ओपन करना है वहां पर आपका सारा ट्रांजैक्शन दिखाई देगा।
  • अब आपको जिसका भी ट्रांजैक्शन को डिलीट करना है उस पर क्लिक करें क्लिक करने के बाद वहां पर ट्रांजैक्शन की पूरी डिटेल दिखाई देगा साथ में आपको नीचे कांटेक्ट फोन पर सपोर्ट का ऑप्शन दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • उसके बाद यहां आपको एक टिकट रेस करना पड़ेगा जिसमें आपको एक मैसेज लिखना है जैसे
    Hello sir,
    I want to delete or hide this transaction due to some personal reason please delete my history
  • यह मैसेज भेजने के बाद आपके नाम से एक टिकट बन जाता है।
  • इसके बाद रिक्वेस्ट कंफर्मेशन के लिए phonepe की सपोर्ट टीम आपको कांटेक्ट करेगी।
  • जब आप सपोर्ट टीम को कंफर्म कर देंगे इसके बाद आपकी ट्रांजैक्शन हिस्ट्री वहां से डिलीट कर दिया जाएगा।

Phone Pay Transaction को Hide कैसे करे ?

अगर आप अपनी Phonepe History को Delete नही करना चाहते है तो इसे Hide भी कर सकते है, इसके लिए आपको किसी भी तरह का कोई सपोर्ट टिकट भी नही बनाना होता है और कुछ ही सेकंड में फोनेपे से ही ट्रांजैक्शन को हाईड कर सकते है।


Phonepe App के History वाले ऑप्शन में जाने के बाद Month वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।
choose month and apply


यहां पर आपको बहुत सारे Month दिखेगे, इनमेसे आप उस Month को सेलेक्ट कर सकते है जिस Month की Phonepe History को दिखाना चाहते है और Apply वाले ऑप्शन पर क्लिक करइसके बाद आपने जिस महीने को सेलेक्ट किया है सिर्फ उसी महीने के ट्रांजैक्शन दिखेगे, और दूसरे Transaction Hide हो जाएंगे।

Randheer Rawat
Randheer Rawat
नमस्कार दोस्तों, मैं रणधीर रावत Hindiradio.in का Technical Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक B.com Graduate हूँ. मुझे नयी नयी चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा अच्छा लागता है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular