HomeNEW UPDATEPaytm payment bank per RBI ने लगाई रोक:

Paytm payment bank per RBI ने लगाई रोक:

नमस्कार दोस्तों,

स्वागत है आपका हमारे Paytm payment bank per RBI ने लगाई रोक Post पर, आप सब को पता होगा की 29 फरवरी 2024 के बाद से RBI ने paytm पर रोक लगाई है। 29 फरवरी के बाद कोई भी ग्राहक prepaid account tools FASTags NCMC card आदि में किसी भी ब्याज कैशबैक या रिफंड के अलावा किसी भी जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉपअप करने से रोक लगा दी। बता दें कि मार्च 2022 में PPBL को तत्काल प्रभाव से नए customer को शामिल करना बंद करने का आदेश दिया गया था।

Paytm payment bank

Paytm payment bank पर RBI ने क्यों लगाई रोक:

रिपोर्ट के मुताबिक, रेगुलेशन का पालन न करने और सुपरवाइजरी चिंताओं के चलते RBI ने Paytm Payments Bank को अपनी सेवाओं में नई जमा और क्रेडिट लेनदेन लेने से रोक लगा दी है। RBI ने बयान में कहा कि यह आदेश ऑडिट रिपोर्टों में खामियां पाने के बाद जारी किया गया है

Paytm कैशबैक और रिफंड अमाउंट

RBI ने कहा कि 29 फरवरी, 2024 के बाद से कोई भी नया ट्रांजैक्शन या टॉप अप पेटीएम पेमेंट बैंक के माध्यम से नहीं हो पाएगा। लेकिन, इसके माध्यम से ब्याज (interest), कैशबैक या रिफंड का ट्रांजैक्शन किया जा सकेगा।
RBI ने आगे कहा कि पेटीएम पेमेंट बैंक को भारत के फेमस ट्रांजैक्शन सिस्टम जैसे UPI सहित किसी भी प्लेटफॉर्म के जरिये फंड ट्रांसफर करने का परमिशन नहीं दिया जाएगा

Paytm payment bank

RBI ने नए ग्राहकों को न जोड़ने पर तत्काल रोक का निर्देश दिया था।

Reports की माने तो आपको बता दें कि इसके पहले भी मार्च, 2022 में RBI ने Paytm payment bank को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहक शामिल को शामिल नहीं करने का निर्देश दिया था।

रिजर्व बैंक ने कहा है कि Paytm payment bank की ऑडिट में सुपरवाइजरी खामियां पायी गई हैं। इस वजह से बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के तहत पेटीएम पर कार्रवाई की गई है। वहीं, पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नोडल अकाउंट सेटल करने के लिए कहा गया है। इसके लिए 15 मार्च तक का वक्त दिया गया है। ऐसे में नए ग्राहकों के डिपॉजिट पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है।

आपको बता दें, कि पेटीएम पर इससे पहले भी कार्रवाई की गई थी। 11 मार्च 2022 को नए अकाउंट खोलने पर रोक लगा दी गई थी। जबकि अगस्त 2018 में समय नियामक ने (KYC) नॉर्म्स के उल्लंघन मामले में कार्रवाई की थी। जानकारी के लिए बता दें, Paytm payment bank का गठन अगस्त 2016 में हुआ था। जबकि 2017 में औपचारिक रूप से अपना काम शुरू किया था।

Conclusion:

आपको जानकारी कैसी लगी कमेंट में जरूर बताएं अगर कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करें। यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों में जरूर share करें।

धन्यवाद!

FAQ’s:

Q1. क्या यह फ्रेंडशिप पेटीएम पेमेंट बैंक पर है?

उत्तर: जिया आरबीआई नहीं है बैंक केवल पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड पर लगाया है।

Q2. क्या इसका यह मतलब है कि अब कोई पेटीएम वॉलेट भी इस्तेमाल नहीं कर सकता है?

उत्तर: 29 फरवरी 2024 के बाद कोई भी कस्टमर पेटीएम वॉलेट में ना तो पैसे डिपाजिट कर सकता है और ना क्रेडिट ट्रांजैक्शन कर सकता है। साथ ही Paytm wallet में टॉप अप की भी सुविधा नहीं होगी।

Q3. पेटीएम में वॉलेट्स, फास्टैग, NCMC कार्ड कब तक काम करेगा?

उत्तर: RBI ने अपने आदेश में कहा है कि 29 फरवरी 2024 के बाद से पेटीएम पेमेंट बैंक के कस्टमर के खाते, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, वॉलेट्स, फास्टटैक्स, NCMC कार्ड में ना तो डिपाजिट कि इजाजात होगी और साथ ही कस्टमर इनके जरिए ना तो ट्रांजैक्शन कर सकेंगे और ना रकम टॉप अप कर सकेंगे।

Q4. UPI facility को लेकर क्या फैसला हुआ है?

उत्तर: 29 फरवरी, 2024 के बाद से UPI फैसिलिटी जैसे बैंकिंग सर्विसेज, भारत बिल पर और fund ट्रांसफर की सुविधा पर रोक रहेगी।

Randheer Rawat
Randheer Rawat
नमस्कार दोस्तों, मैं रणधीर रावत Hindiradio.in का Technical Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक B.com Graduate हूँ. मुझे नयी नयी चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा अच्छा लागता है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular