HomeONLINE EARNINGTop 5 ways to Earn money Online in 2021 |Online paisa kaise...

Top 5 ways to Earn money Online in 2021 |Online paisa kaise kamaye in Hindi

नमस्कार पाठकों आज के विषय में हम Online Earning Platform केेेे बारे मैं जानेंगे।

मित्रों आज के समय में जब कोरोना के वजह से लाखों लोगों की नौकरीयां जा चुकी है और लोग आर्थिक तंगी से डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। इस अवस्था में लोगों को पैसे कमाने के लिए अलग-अलग तरीके के सुझाव आते हैं। लेकिन सभी तरीके अपने आप में सफल नहीं हो पाते क्योंकि कई बार कुछ तरीकों को इस्तेमाल करने का तरीका भी उन्हें नहीं आता है। इस कोरोनावायरस महामारी के कारण आज लोग बाहर काम करते हुए भी डरते हैं उन्हें डर लगता है कि कहीं कोरोना का इन्फेक्शन उन्हें ना हो जाए। आज के समय लोग ऐसी नौकरी या करियर ऑप्शन सुनना चाहते हैं जिसकी सहायता से भी घर बैठकर ही या फिर केवल एक जगह बैठकर ही सुरक्षित रूप से अपना कार्य कर सकें और अपने परिवार की और स्वयं की शारीरिक और आर्थिक रूप से सुरक्षा कर सकें।

इसलिए आज के लेख में आपको बताएंगे कि वह कौन से 5 तरीके हैं जिनकी सहायता से आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं और अपने आप को शारीरिक रूप से सुरक्षित रखते हुए अपनी आर्थिक सुरक्षा भी कर सकते हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं-

मित्रों घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकने कमाने के जो तरीके हैं वह कुछ इस प्रकार है

  1. Blogging Carrier Option
  2. Affiliate Marketing
  3. Youtube Content Creator Career Option
  4. Freelancing Career Option
  5. Content Writing Career Option

Blogging Carrier Option

मित्रों ब्लॉगिंग एक बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन है।

• ब्लॉग लिखने का काम थोड़ा मुश्किल और बोरिंग हो सकता है लेकिन यदि आपको लिखना अच्छा लगता है और आपके पास में लिखने की कला है तो आपको ब्लॉगिंग करने का ऑप्शन आपको जरूर चुनना चाहिए।

• ब्लॉगिंग के द्वारा आप बहुत माध्यमों से अपना करियर बना सकते हैं और अच्छी खासी इनकम पैदा कर सकते हैं इसके लिए यदि आपके ब्लॉग पर महीने के 30,000 से 40,000 लोग भी आपके ब्लॉग पर आपके ब्लॉग को पढ़ने के लिए आते हैं तो आपको महीने का 10 से ₹15000 तो ऐड रिवेन्यू से ही आ जाएगा।

• इसके अलावा अमेजॉन एफिलिएट लिंक और अन्य प्रकार की एक एफिलिएट लिंक का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग पर एक अलग इनकम पैदा कर सकते हैं।

• आंकड़ों से समझा जाए तो एक ब्लॉगर सामान्य रूप से 25 से ₹30000 महीने के कमाता है जो की अच्छी रकम है और यह सामान्य लोगों की बात है, जो सक्सेसफुल ब्लॉगर होते हैं वे महीने के 3,00,000 से ₹4,00000 तक भी कमा लेते हैं।

Affiliate Marketing Career Option

मित्रों एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत ही व्यापक और फैला हुआ बिजनेस है।

आपको सबसे पहले बताते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग होती क्या है – उदाहरण के लिए समझिए कि आपने अपनी एक वेबसाइट बनाई है जिसमें आप कपड़े बेचते हैं लेकिन आपने लोगों को एक ऐसा मंच दिया जहां पर भी अपने आप को रजिस्टर करके आपकी वेबसाइट के कपड़े दूसरों को बेच सकें और उसका मुनाफा आपको और आपके मुनाफे का एक भाग उन बेचने वालों को भी मिले जिसे कमीशन भी कहा जाता है।

अतः एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा आप बहुत अच्छी इनकम पैदा कर सकते हैं और आंकड़ों की मानी जाए तो एक साधारण एफिलिएट मार्केटर महीने का 2,00,000 से ₹3,00,000 कमाता है। इस प्रकार आप भी एफिलिएट मार्केटिंग अपने लिए चुन सकते हैं और इसमें अपना करियर बना सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा आप न केवल किसी एक कंपनी बल्कि बहुत सारी कंपनियों के प्रोडक्ट भी बेच सकते हैं। यदि आपको बेचना आता है और ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचना आता है तो एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

Youtube Content Creator Career Option

मित्रों आज के समय यूट्यूब लोगों की एक आमदनी का जरिया बन चुका है। बहुत सारे ऐसे कंटेंट क्रिएटर है जो मात्र यूट्यूब के कारण अपनी जीवनी चलाते हैं क्योंकि उन्हें कंटेंट क्रिएशन के अलावा और कुछ भी नहीं आता। लेकिन यह भी एक कला है और एक टैलेंट है।

यूट्यूब कंटेंट क्रिएशन अपने आप में एक करियर ऑप्शन है क्योंकि यदि आप यूट्यूब पर चैनल बनाकर और अपने टैलेंट के अनुसार कोई भी वीडियो बनाकर उस पर अपलोड करते हैं और उसे देखने वालों की जनसंख्या अच्छी खासी आती है तो आपको महीने के कम से कम 1000 से 1200 डॉलर यानी तकरीबन ₹70,000 से ₹80,000 तक के बीच में आप की मासिक आय हो सकती है।

youtube Channel बनाइए

इसमें आपको केवल यूट्यूब का चैनल बनाना है उसके बाद अपने टैलेंट के अनुसार उस पर वीडियो डालने हैं।

Monetization

वीडियो डालने के बाद में आप चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं।

मोनेटाइजेशन के बाद मेंआपका वीडियो यूनिक है और उसे देखने वालों की संख्या भी बहुत अच्छी खासी है तो आपका एक अच्छा इनकम सोर्स जनरेट हो सकता है।

Freelancing Career Option

मित्रों आज के समय फ्रीलांसिंग करियर ऑप्शन बहुत फल फूल रहा है। फ्रीलांसर आज के समय में तकरीबन ₹100000 से डेढ़ लाख रुपए के मध्य केवल 1 महीने में कमाते हैं।

फ्री लांसिंग में बहुत प्रकार के काम आते हैं जैसे कि-

  1. Content Writing
  2. Website Designing
  3. Web site Development
  4. Book Reading
  5. Data Entry

और भी अन्य कई प्रकार के काम जो एक फ्रीलांसर के द्वारा करवाए जाते हैं। यदि आपको लगता है कि आप में ऐसा कोई टैलेंट है या आपमें ऐसा हुनर है जिसके द्वारा आप एक फ्रीलांसर बन कर आप पैसे कमा सकते हैं तो आपको फ्रीलांसर बनना चाहिए। यह आपके लिए बहुत ही उत्तम चयन होगा।

Content Writing Career Option

• मित्रों आज के समय जब कोरोनावायरस के वजह से लोग घर में बैठे हुए हैं तो वह घर में बैठकर या तो टीवी पर या मोबाइल पर अपना समय व्यतीत करते हैं।

• आजकल लोग अपना अधिकतर समय टीवी पर न्यूज़ देखते हुए बिताते हैं या मूवीस देखते हुए बिताते हैं। या फिर मोबाइल पर न्यूज़ वेबसाइट को पढ़ते हुए और हर प्रकार की कांटेक्ट पढ़ते हुए बिताते हैं। बहुत लोग पढ़ना पसंद करते हैं।

• कंटेंट राइटिंग आज के समय में एक क्रांतिकारी करियर option है। एक अच्छा कंटेंट राइटर आज के समय 1 महीने के कम से कम ₹50,000 से ₹80,000 तक के बीच में पैसे कमाता है।

• यह एक अच्छा income source है और यदि आप को कंटेंट लिखना पसंद है तो कंटेंट राइटिंग आपके लिए एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है।

Conclusion

तो आज के लिए हमने जाना कि किस प्रकार हम घर बैठकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं और कोरोना से बचते हुए और हमारे परिवार को भी बचाते हुए हम एक जगह बैठ कर ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। और अपनी शारीरिक और आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं। यदि आपको हमारा लेख पसंद आया तो कृपया इस लेख को जितना हो सके शेयर करें।

धन्यवाद!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular