HomeNEW UPDATENoida Film City योगी के राज्य में बनेगी मुंबई को टक्कर देने...

Noida Film City योगी के राज्य में बनेगी मुंबई को टक्कर देने वाली फिल्म सिटी|इस प्रोड्यूसर को मिली जिम्मेदारी Boney Kapoo

नमस्कार दोस्तों,

स्वागत है आप सब का हमारे वेबसाइट पर, आज हम आपको उत्तर प्रदेश में बन रहे फिल्म सिटी के बारे में बताएंगे। हॉलही में उत्तर प्रदेश में Noida Film City का सपना अब हकीकत में तब्दील होने जा रहा है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने Noida Film City के लिए फिल्म निर्माता बोनी कपूर और रियल एस्टेट डेवलप भूटानी ग्रुप की कंपनी बेव्यू प्रोजेक्ट्स (Bayview Projects) को चुना है। तो आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से।

Noida Film City उत्तर प्रदेश फिल्म सिटी

उत्तर प्रदेश में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास इंटरनेशनल Noida Film City बनाने का प्रोजेक्ट दिया गया है।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस प्रोजेक्ट को लेकर बहुत उत्साहित हैं। यह उनके पसंदीदा प्रोजेक्ट्स में एक है।

अब वह दिन दूर नहीं जब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने भाषण में यह कहेंगे कि हमारे पास देश की सबसे बड़ी फिल्म सिटी है। जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास 25 नवंबर 2021 को हुआ था। उससे ठीक 4 दिन पहले योगी आदित्यनाथ ने गौतमबुद्ध नगर की भूमि पर फिल्म सिटी बनाने की घोषणा की थी।

योगी आदित्यनाथ के इस सपने को पूरा करने का जिम्मा फिल्म निर्माता बोनी कपूर ने लिया है। योगी सरकार ने मंजूरी दे दी है कि बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप मिलकर फिल्म सिटी बनाएंगे।

फिल्म सिटी प्रोजेक्ट किसको मिलेगा?

उस दौरान फैसला लिया गया था कि मंगलवार 30 जनवरी 2024 की 2:30 बजे यमुना प्राधिकरण कार्यालय में फाइनेंशियल बिड खुलेगी। इसमें इस बात का फैसला होगा कि कौन इस Noida Film City को बनाएगा। उस बैठक में योगी सरकार के औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह मौजूद रहे। उसके साथ उत्तर प्रदेश सरकार के कई अफसर भी मौजूद रहे।

प्रोजेक्ट के लिए किया गया आवेदन :

आपको बता दें कि M/s. Bayview Projects LLP की तरफ से बोनी कपूर, आशीष भूटानी, सीईओ भूटानी इंफ्रा, अश्विनी चैटलें एवं अली चैटलें, राजीव अरोड़ा, अरविन्द कुमार बिन्नी ने दिया आवेदन। इसके आलावा 04 Lions Films Private Limited की तरफ से K.C बोकाड़िया, करिश्मा जैन, विशाल और हर्ष जैन फिल्म सिटी बसाना चाहते हैं।

वहीं, M/s. Supersonic Technobuild Private Limited की तरफ से अभिनेता अक्षय कुमार Noida Film City बसाना चाहते हैं। इसके साथ दिनेश विजन मैडॉक फिल्म्स की तरफ से दिव्यांशु और अश्विनी समेत चेरीकाउंटी टीम फिल्म सिटी बसाना चाहते है।

इन सभी ने फिल्म सिटी बनाने के लिए आवेदन दिया लेकिन यह प्रोजेक्ट बोनी कपूर को मिल गया है।

UP फिल्म सिटी बनाने में करोड़ों रुपए खर्च होंगे:

रिपोर्ट्स के अनुसार, फरवरी के शुरुआत 2024 से फिल्म सिटी का काम शुरू हो जाएगा। फिल्म सिटी का निर्माण तीन चरणों में किया जाएगा। वैसे तो एक हजार एकड़ जमीन पर फिल्म सिटी बनेगी, लेकिन पहले चरण में 230 एकड़ जमीन का इस्तेमाल किया जाएगा। अनुमान लगाया जा रहा है कि फिल्म सिटी को बनाने में करीब 18,000 करोड़ रुपए खर्च होंगे। जानकारी के मुताबिक जिस दिन फिल्म सिटी को लेकर एग्रीमेंट होगा, उससे ठीक 3 साल के भीतर फिल्म सिटी बनकर तैयार हो जाएगी। मतलब यह कि योगी आदित्यनाथ का सपना बोनी कपूर 3 सालों में पूरा करेगें।

युवाओं को मिलेगा फिल्मी दुनिया में काम करने का अवसर:

जेवर में बनने वाली Noida Film City योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसको भी जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाया जाएगा। शासन स्तर पर काफी तेजी के साथ काम चल रहा है। ग्रेटर नोएडा में फिल्म सिटी बनने के बाद यहां पर युवाओं को रोजगार के साथ फिल्मी दुनिया में काम करने का अवसर मिलेगा।

18 फीसदी रेवेन्यू मिलेगा सरकार को

बेव्यू प्रोजेक्ट्स (Bay view Project) ने Noida Film City के लिए राज्य सरकार को सबसे ज्यादा 18% का राजस्व हिस्सेदारी पेश किया है। कंपनी की बोली टी-सीरीज, सुपरसोनिक टेक्नोबिल्ड (अक्षय कुमार द्वारा समर्थित), मैडॉक फिल्म्स और 4 लायंस फिल्म्स (केसी बोकाडिया द्वारा समर्थित) जैसे अन्य दावेदारों से आगे निकल गई। फिल्म सिटी को PPP मॉडल के तहत विकसित किया जाएगा।

1000 एकड़ जमीन पर बनाई जाएगी Noida Film City

इंटरनेशनल फिल्म सिटी नोएडा के पास yamuna express way के किनारे सेक्टर 21 में 1000 एकड़ से अधिक जमीन पर बनाई जाएगी। इस प्रोजेक्ट का पहला चरण 230 एकड़ में होगा। इसमें 220 एकड़ commercial use और 780 एकड़ का इस्तेमाल Industrial use के लिए किया जाएगा। Noida Film City प्रोजेक्ट के लिए तीसरी बार tender जारी की गई थी। नवंबर, 2021 और जुलाई, 2022 में investors ने कोई रुचि नहीं दिखाई थी। हालांकि, 30 सितंबर, 2023 को जारी की गई तीसरी बार का tender सफल रहा और बोनी कपूर इस टेंडर को 3 साल में पूरा करेंगे।

Conclusion:

आपको जानकारी कैसी लगी कमेंट में जरूर बताएं अगर कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करें। यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों में जरूर share करें।

धन्यवाद!

Read More

India Post Payments Bank 
Online earning
Randheer Rawat
Randheer Rawat
नमस्कार दोस्तों, मैं रणधीर रावत Hindiradio.in का Technical Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक B.com Graduate हूँ. मुझे नयी नयी चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा अच्छा लागता है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular