HomeNEW UPDATELanding Page क्या है, Landing Page कैसे बनायें और इसके क्या फायदे...

Landing Page क्या है, Landing Page कैसे बनायें और इसके क्या फायदे है

Landing Page क्या होता है

डिजिटल मार्केटिंग में Landing Page एक मुख्य टॉपिक है Landing Page एक सिंपल वेब पेज होता है जिसका की पूर्ण रूप से उपयोग एक कोई भी प्रोडक्ट सेल करने में किया जाता है.

हालांकि Landing Page कोई एक ही प्रोडक्ट के लिए बनाया जाता है ताकि उस Landing Page से हम जो भी प्रोडक्ट बेच रहे हैं उसका ज्यादा से ज्यादा सेल हो पाए

Landing Page का उपयोग हम लोग ,Lead जेनरेशन, प्रोडक्ट सेल , और यूजर को वेबीनार में लाने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है Landing Page में एक सिंगल वेबपेज होता है और कोई भी पेज नहीं होता है.

यह जो हमारा Landing Page का यूआरएल होता है वह हमारे विज्ञापन से जुड़ा होता है ताकि कोई भी विज्ञापन पर जब भी क्लिक करता है तो वह सीधा हमारे Landing Page पर आ जाता है.

जैसे ही वह Landing Page पर आ जाता है फिर वह पर उसे चाहे प्रोडक्ट सेल करना हो चाहे हम लोग कोई ऑनलाइन वेबीनार में उसे बुला रहे हैं या फिर लीड जेनरेट कर रहे हैं तो वहां से वह अपना ईमेल एड्रेस और जो भी डिटेल्स हमसे वहां पर पूछा जाता है हम लोग वहां पर फील करते हैं.

फिर वह हमें किसी और पेज पर रीडायरेक्ट करता है जहां पर की कुछ वीडियोस होते हैं और वहां पर अगर कोई प्रोडक्ट सेल कर रहे हैं तो वहां पर प्रोडक्ट रहता है और उसका प्राइस रहता है वहां से हम लोग डायरेक्ट उसे खरीद सकते हैं.

और अगर कोई वेबीनार है तो वह Webinar का वीडियो होता है और वहीं पर उसका लिंक होता है जिससे कि हम लोग वेबीनार में आ सकते है तो जो लैंडिंग पेज होता है एक तरीके से बिजनेस के लिए ही जनरेट किया जाता है इससे हमारे बिजनेस में ग्रोथ मिलता है.

लैंडिंग पेज के क्या फायदे हैं दरसल लैंडिंग पेज अपने बिजनेस के लिए बनाया जाता है यदि आप कोई प्रोडक्ट सेल कर रहे हैं तो इसके लिए भी लैंडिंग पेज बहुत जरूरी होते हैं.

Landing Page से हम अपने बिजनेस को बहुत ज्यादा ग्रोथ दे सकते हैं और लैंडिंग पेज से हम लोग लीड जेनरेशन भी कर सकते हैं एक अच्छे लैंडिंग पेज से बहुत अच्छा कन्वर्जन मिलता है.

लैंडिंग पेज से हम लोग E-mail भी कलेक्ट कर सकते हैं Landing Page के मदद से अपने Product का डिटेल से कैंपेनिंग कर सकते हैं और अपने प्रोडक्ट का अवेयरनेस भी फैला सकते हैं.

Landing Page और Website में क्या अंतर है.

Landing Page एक सिंपल वेबपेज होता है जिसमें कि और भी कोई पेज नहीं होता है बस एक पेज होता है आपके बिजनेस का जो गोल होता है वह Landing Page पर दिखाया जाता है लैंडिंग पेज विजिटर को बहुत ज्यादा आकर्षित करता है.

और इस पर बहुत सारे Offers, Coupon , Free E-book की जानकारी भी दी जाती है Landing Page में यूजर एक स्पेसिफिक प्रोडक्ट या फिर वेबीनार के बारे में बताया जाता है.

Landing Page को बहुत बेहतर तरीके से Design किया जा सकता है अगर हमें कोई भी प्रोडक्ट सेल करना होता है तो Landing Page बहुत उपयोग में लाया जाता है और Landing Page से अपने सेल के लिए लीड जनरेट किया जा सकता है.

Website में बहुत सारे वेबपेजेस का कलेक्शन होता है.

एक वेब पेज में बहुत सारे Category होते हैं और एक Website में सर्विस कस्टमर सपोर्ट ऑनलाइन मार्केटिंग एजुकेशन बहुत सारे ऑप्शंस भी होते हैं Website से हम लोग यूजर को कोई भी प्रोडक्ट फोकस नहीं कराते हैं सेल के लिए

Landing Page हम किस की हेल्प से बना सकते हैं.

wordpress

हालांकि वर्डप्रेस से भी हम लोग Landing Page बना सकते हैं वहां पर कुछ प्लगिंस और कुछ थीम की जरूरत होती है एंड वहां से हम अपना लैंडिंग पेज बनाना स्टार्ट कर देते हैं.

ClickFunnels

सेकंड ऑप्शन हमारे पास होता है क्लिक फनल जो कि बहुत ज्यादा आसान है और बहुत ही जल्दी यह लोड भी लेता है क्लिकफनल में Landing Page बनाने के लिए सबसे पहले हमें वहां पर साइन अप करना होता है और साइनअप करने के बाद वहां पर एक न्यू लैंडिंग पेज बनाते हैं इसमें बहुत सारे ऑप्शन है जिसके की मदद से आप बहुत आसानी से अपना लैंडिंग पेज डिजाइन कर सकते हैं और क्लिक फनल 14 दिन का ट्राई भी देता है जिसमें कि आप बिल्कुल मुफ्त में लैंडिंग पेज बना सकते हैं.

FlexiFunnels

तीसरा जो हमारे ऑप्शन है फ्लेक्सी फनल फ्लेक्सी फाइनल भी बहुत ही आसान है और यहां भी आप बहुत ही आसानी से लैंडिंग पेज डिजाइन कर सकते हैं यहां पर भी बहुत सारे ऐसे टूल हैं जिससे हेल्प से आप Landing Pageबना सकते हैं.

Landing Page बनाने के लिए हमारे पास क्या-क्या होना चाहिए

Landing Page बनाने के लिए हमारे पास एक डोमिन होना चाहिए और जहां पर भी आप लैंडिंग पेज बना रहे हैं जैसे कि क्लिकफनल ,फ्लेक्सी फाइनल ,स्काई पेजेस, इस पर आप एक अकाउंट क्रिएट करते हैं और क्रिएट करने के बाद आप एक लैंडिंग पेज बनाते हैं और उस लैंडिंग पेज को आप अपने डोमेन से जोड़ देते हैं ताकि उस डोमिन को आप जब भी ओपन करेंगे तो आपका वह लैंडिंग पेज ओपन होगा और उस डोमेन को हम लोग जहां भी एडवर्टाइजमेंट करते हैं उस डोमेन का यूज़ करते हैं.

इस पोस्ट से हमने सीखा की Landing Page क्या होता है और हम लोग Landing Page कैसे बना सकते हैं कितने तरीके होते हैं और वेबसाइट और Landing Page में क्या अंतर होते हैं यह सारा चीज हम लोगों ने इस ने पढ़ा आशा करता हूं कि यह पोस्ट आपको बहुत ही अच्छा लगा हो गा अगर आपके कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

Digital markating क्या है 

Randheer Rawat
Randheer Rawat
नमस्कार दोस्तों, मैं रणधीर रावत Hindiradio.in का Technical Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक B.com Graduate हूँ. मुझे नयी नयी चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा अच्छा लागता है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular