HomeNEW UPDATEJio Glass all features and Specifications in Hindi

Jio Glass all features and Specifications in Hindi

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं रिलायंस जिओ ग्लास के बारे में जी हां दोस्तों रिलायंस जिओ ने एक नया प्रोडक्ट लॉन्च जिसका नाम है (JIO GLASS)जिओ ग्लास अगर आप भी जानना चाहते हैं Jio glass क्या है,

इसके फीचर क्या-क्या है, तो यह जानकारी आपके लिए है। यहां हम आपको बताएंगे कि इस ग्लास का इस्तेमाल क्या-क्या है, इसके फीचर्स क्या है और इसकी कीमत क्या है डीटेल्स के बारे में हम जानेंगे तो आईए जानते हैं

Jio glass क्या है।

न्यू प्रोडक्ट के बारे में मुकेश अंबानी द्वारा जनरल मीटिंग में अनाउंस किया गया था कि यह एक वियरेबल डिवाइस है। जिसकी कीमत को लेकर लोग लंबे टाइम से इंतजार कर रहे हैं। वैसे तो यह बाहर से देखने में एक चश्मे की तरह दिखता है लेकिन यह आने वाले दिनों में आपके देखने के नजरिया बदलने की योग्यता रखता है। जिओ ग्लास को स्मार्ट डिवाइस से कनेक्ट किया जा सकता है।

Jio Glass kya hota hai

जिओ ग्लास रिलायंस कंपनी के द्वारा बनाया गया एक चश्मे के जैसे दिखने वाला उपकरण है, यह बिल्कुल एक चश्मे की तरह दिखता है, जो की ब्लैक कलर में दिखाई देता है। लेकिन इसकी खास बात यह है कि यह आपके मोबाइल फोन को चश्मिश के साथ कनेक्ट कर सकता है।

जब यह मोबाइल फोन से कनेक्ट हो जाए तब आप Jio glass से वीडियो कॉल मूवी और भी अलग-अलग प्रकार के को देखकर एंजॉय कर सकते हैं। अगर हम बात करें कि जिओ ग्लास क्या है एक स्मार्ट डिवाइस से यह यूजर्स को ऑगमेंटेड रियलिटी(AR) वर्चुअल रियलिटी(VR) का एक्सपीरियंस देता है।

वैसे तो यह ग्लास न्यू नहीं है क्योंकि इस प्रोडक्ट को एक बार पहले भी इंटरनेट पर देखा गया था, जब प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी जी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस(IMC) में जिओ ग्लास का इस्तेमाल हुआ था।

आज एक बार फिर इंडिया मोबाइल कांग्रेस इवेंट में सामने आया है। जिओ ग्लास को लेकर बहुत सारे लोग उत्साह से भरे हैं, कि आखिर क्या और इसके खास फीचर क्या है। इसका सबसे पहले इस्तेमाल 2020 में रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड(RIL) 43th एनुअल जनरल मीटिंग(AGM) में प्रेजेंट किया गया था कीमत तो अभी नहीं पता चला लेकिन हम आपको बताएंगे कि जिओ क्लास कम कैसे करता है।

यह हमारे यूजर्स को क्वालिटी और वर्चुअल रियलिटी का एक्सपीरियंस को शेयर करता है। इस ग्लास में आपको एक कैमरा एक स्पीकर लगा हुआ मिलेगा। इसके अलावा इसमें दो माइक्रोफोन भी दिया गया है।

इस ग्लास में डिजिटल कंटेंट को इस तरह से एडजस्ट किया गया है जो रियल दुनिया और वर्चुअल वास्तु के साथ बातचीत के योग बनता है। लोगों को पूरी तरह से बिजी कर देता है AR का काम काम है

Digital content का लेयरिंग करना, यूजर्स जिओ ग्लास को USB-C से स्मार्टफोन को कनेक्ट कर सकते हैं। डिवाइस को वायरलेस स्पोर्ट मिलेगा। आपकी हेल्प से यूजर अपने फोन को 100 inch बड़ा कर सकते हैं। मेड इन इंडिया प्रोडक्ट है। यह इंडिया में बना है और इसका वजन 70 ग्राम है, इसे हम आसानी से पहन सकते हैं।

Jio glass ki price or launching

भारत में जिओ ग्लास की कीमत को बहुत तरह के अनुमान लगाए जा रहे हैं। कंपनी ने अभी प्राइस के ऊपर कुछ कहा नहीं है जिओ क्लास अभी भी परीक्षण चरण में है।

JIo Glass ग्लास कब तक भारत में लॉन्च किया जाएगा इस बारे में भी अभी तक कोई जानकारी नहीं है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही लॉन्च किये जाने की संभावना है। इसकी कीमत 14000 के आसपास होने की भी संभावना है। इस ग्लास को हम आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Jio glass ke features

बात अगर फीचर्स की जाए तो या गूगल के स्मार्ट ग्लास की तरह दिखता है। Jio Glass से आप अपने फोन को कंट्रोल कर सकते हैं, जरूरी नहीं की हर बार आपको अपना फोन इस्तेमाल करना पड़े अगर आपका मोबाइल जिओ ग्लास से कनेक्ट है

तो आप उससे भी कंट्रोल कर सकते हैं। इस क्लास में एक कैमरा और एक स्पीकर भी है इसके अलावा दो माइक्रोफोन भी मिलता है। डिवाइस में प्रोसेसर भी है इसका साउंड क्वालिटी के लिए 15mm के स्पीकर का इस्तेमाल किया गया है,

जो डस्ट प्रूफ और वाटरप्रूफ है। यही नहीं आंखों के सेफ्टी के लिए Anti UVA/UVB का सपोर्ट भी दिया गया है। यह 3D अवतार होलोग्राफिक कंटेंट और सोशल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के अनुभव को और भी आकर्षित और दिलचस्प बनता है।

जिओ ग्लास को यूजर्स के स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट किया जा सकता है। जिससे हम एक बहुत ही खूबसूरत वर्चुअल वर्ल्ड को एक्सपीरियंस भी कर सकते हैं। इसके अलावा यह पहनने में बहुत ही आसान और हल्का है।

How to work jio glass

जिओ ग्लास के माइक्रोफोन और स्पीकर यूजर्स को वर्चुअल कॉल पर दूसरे प्रतिभागी से बात करने का अनुमति देता है। जब न्यू ग्लास 3D होलोग्राफिक इमेज और 2D अवतार को दिखाता है। यह सब एक वर्चुअल स्पेस में होता है जो रियल लाइफ का कॉपी करता है।


इस जिओ ग्लास में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए 25 अलग-अलग प्रकार के ऐप्स स्पोर्ट करते हैं। जिओ क्लास को एक बार चार्ज करने के बाद आप आसानी से चार से पांच घंटे चला सकते हैं। हम जिओ ग्लास को मोबाइल से कनेक्ट करके अपने मोबाइल को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

आज हमने जाना की Jio क्या है,

जिओ ग्लास के फीचर्स, उसके प्राइस और लॉन्चिंग डेट। मुझे उम्मीद है मेरे द्वारा दी गई जानकारी आप सभी लोगो को अच्छी तरह से समझ आ जाएगी, लेकिन फिर भी अगर आपके मन में जिओ क्लास से जुड़ी कोई भी प्रॉब्लम कोई भी सवाल या सजेशन है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं

Randheer Rawat
Randheer Rawat
नमस्कार दोस्तों, मैं रणधीर रावत Hindiradio.in का Technical Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक B.com Graduate हूँ. मुझे नयी नयी चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा अच्छा लागता है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular