HomeNEW UPDATEBlogging कैसे शुरू करे और paisa कमाए|how to start blogging

Blogging कैसे शुरू करे और paisa कमाए|how to start blogging

Blogging शुरू कैसे करें?

अगर आपके भी मन में यह विचार चल रहा है कि ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें तो आज आप इस आर्टिकल से ब्लागिंग के बारे में वह सब जानकारी प्राप्त कर सकते हैं,

जो आप blog के बारे में जानना या फिर blog के बारे में आपके मन में प्रश्न है यह आर्टिकल से आप ब्लॉगिंग शुरू कैसे करें यह तो जानेंगे ही लेकिन इससे भी पहले हम लोग यह जानेंगे कि ब्लॉगिंग होता क्या है?

ब्लॉगिंग वर्क कैसे करता है? तो दोस्तों बने रहिए हमारे ब्लॉग में और जाने blog से रिलेटेड सारे डाउट्स।

Blogging क्या है?

ब्लॉगिंग एक वेबसाइट के रूप में एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म होता है, इस वेबसाइट को इंटरनेट की मदद से एक्सेस किया जाता है। यहां पर बहुत सारे blog अलग-अलग क्षेत्र में जानकारी उपलब्ध कराते हैं।

ब्लॉगिंग के लिए ब्लॉगर पोस्ट, आर्टिकल, कंटेंट लिखकर अपने वेबसाइट पर पोस्ट करते हैं और इस प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहते हैं। blogging ब्लॉक लिखने या ब्लागिंग वेबसाइट चलाने वाले को ब्लॉगर कहा जाता है।

ब्लॉगिंग के लिए व्यक्तिगत ब्लॉग वेबसाइट या प्लेटफार्म जैसे कि wordpress, blogger , tumbler, आदि का प्रयोग किया जा सकता है। ब्लॉगर अपने ब्लॉग पोस्ट में टेक्स्ट, छवियां, वीडियो और अन्य मल्टीमीडिया सामग्री का उपयोग करके अपनी बात और जानकारी को लोगों के पास पहुंचाया जाता है।

Blogging शुरू कैसे करें?

ब्लॉगिंग को शुरू करने के लिए सबसे पहले उसमें आपका रुचि होना चाहिए क्योंकि कोई भी काम को अगर आप बिना रुचि का करते हैं, तो आप उस काम से बहुत जल्द ऊब जाएंगे इसलिए अगर आप ब्लॉगिंग करने का सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपका ब्लागिंग में इंटरेस्ट होना चाहिए उसके बाद आपको इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए

अगर इसके बारे में आपको जानकारी नहीं है तो आप ब्लॉगिंग का कोर्स कर ले इसके बाद ब्लॉगिंग शुरू करें। ब्लॉगिंग के लिए आपका आर्टिकल या पोस्ट ऑथेंटिक होना चाहिए ताकि आपका blogging रैंक हो सके और सर्च करने पर लोगों को सबसे ऊपर दिखे। याद रहे ब्लॉगिंग से आप शुरुआती समय में आपका अर्निंग नहीं होगा इससे पैसा कमाने में थोड़ा टाइम लग सकता है।

अपना Blogging कैसे शुरू करें

अगर आप अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करके अपना बलॉग शुरू कर सकते हैं तो आईए जानते हैं अपना blog शुरू कैसे करें?

(1) अगर आप ब्लॉक बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने अंदर के इंटरेस्ट को जानना पड़ेगा जिस भी क्षेत्र में आपका इंटरेस्ट है उस क्षेत्र में आप अपना blog बना सकते हैं जैसे फाइनेंस, हेल्थ, टेक्नोलॉजी इत्यादि।

(2) उसके बाद आप wordpress पर एक ब्लॉग बनाएं। इस पर blog बनाने के लिए आपको एक होस्टिंग और डोमेन नेम खरीदना पड़ेगा। आप ब्लॉगर पर भी blog बना सकते हैं लेकिन अगर आप लंबे समय को सोच कर शुरू करना चाहते हैं तो ब्लॉगर लंबे समय के लिए ठीक नहीं होता है इसीलिए मेरा मानना है कि आप wordpress से शुरू कीजिए।

(3) WordPress पर Blogging बनाने के लिए एक होस्टिंग और डोमेन नेम का जरूर होता है इसलिए आपको होस्टिंग और डोमेन नेम दोनों खरीदना पड़ेगा होस्टिंग का प्राइस लगभग आपको 3 से 5 हजार के बीच पड़ेगा और डोमेन नेम ₹1000 में मिल जाएगा।

(4) जब आप डोमेन नेम और होस्टिंग को खरीद लेते हैं तब आपको डोमेन नेम और होस्टिंग को एक दूसरे से कनेक्ट करना होता है, कनेक्ट होने के बाद आपका वेबसाइट तैयार हो जाता है।

(5) अब आप cpanel में जाकर wordpress को इंस्टॉल करें जिससे कि वर्ल्ड प्रेस के जरिए आप अपने Blogging को मैनेज कर सकते हैं।

(6) इसके बाद wordpress में जाकर Blogging के लिए सभी महत्वपूर्ण plugins को इंस्टॉल करें और वेबसाइट पर एक अच्छे से फ्री them का उपयोग कीजिए ताकि सभी plugins और thems को अच्छे से कस्टमाइज कर सके।

(7) Blogging सेटअप करने के बाद आपको भाषा का चयन करना है, जिस भी भाषा में आप ब्लॉग या पोस्ट लिखेंगे उस भाषा को चुन ले। ध्यान रहे कि आपको जिस भी भाषा को ज्यादा जानकारी हो शुद्ध से लिखकर ले वही भाषा का चयन करें ताकि आपको पोस्ट लिखने और समझने में ज्यादा परेशानी ना हो।

(8) ब्लॉक के लिए आपको अच्छे से पोस्ट लिखना है क्योंकि शुरुआती समय में ब्लॉगर को ब्लॉक पोस्ट करने और लिखने में ज्यादा जानकारी नहीं होता है, ऐसे में आप Blogging से रिलेटेड यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं, इसके अलावा प्रोफेशनल ब्लॉगर का पोस्ट पढ़कर सीख सकते हैं। इससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिल जाएगा आर्टिकल लिखने के बारे में।

(9) जब आपकी वेबसाइट पर 30-35 पोस्ट डाल ले उसके बाद वेबसाइट को फिर से कस्टमाइज्ड करके डिजाइन कर ले ताकि आपके Blogging को अगर Google search console में सबमिट करने के बाद आपका ब्लॉग गूगल के सर्च रिजल्ट में दिखाई देंगे।

(10) Blogging के लिए हमेशा कंटेंट रिसर्च करते रहे और ट्रेडिंग पोस्ट पब्लिश करने का कोशिश करें ताकि आपका ब्लॉग रैंकिंग कर सके और गूगल सर्च में ऊपर दिखे।

(11) जब आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगे तब आप वेबसाइट को पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे एफिलिएट मार्केटिंग, ad networks कर सकते हैं इससे आपका धीरे-धीरे अर्निंग शुरू हो जाएगा।

(12) याद रहे पोस्ट हमेशा अपने niche के अनुसार ही लिखें और कम से कम एक पोस्ट रोज पब्लिश करें इसके अलावा अपने niche से जुड़े कीवर्ड का इस्तेमाल करें जिसमें की कम कंपटीशन हो।

Blogging के प्रकार

जब भी ब्लॉक लिखने के बारे में सोचते हैं तो चार-पांच प्रकार के ही दिमाग में ब्लॉक आते हैं लेकिन Blogging के कई प्रकार होते हैं। जैसे
Teach blog
Fitness blog
Sports blog
Fashion blog
Food blog
Music blog
Travel blog
Lifestyle blog
Status and shayari blog
Political blog
Personal blog
News blog
Movie blog
Biography blog
Business blog
Motivation blog
Stories blog
Study blog
Finance blog

Randheer Rawat
Randheer Rawat
नमस्कार दोस्तों, मैं रणधीर रावत Hindiradio.in का Technical Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक B.com Graduate हूँ. मुझे नयी नयी चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा अच्छा लागता है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular