HomeONLINE EARNINGHow to make money without investment

How to make money without investment

दोस्तों क्या आप भी अभी पैसे की प्रॉब्लम से परेशान है, क्या आपकी भी ज़रूरतें पूरी नहीं हो रही है। क्या अभी भी आप अपने जॉब से इतने पैसे नहीं कमा पा रहे हैं जिससे अपनी सारी ज़रूरतें पूरी कर सकें और आप भी बिना पैसे इन्वेस्ट किया साइड से कोई काम करके पैसा कमाना चाहते हैं। तो आइए मैं आपको बताती हूं जिससे बिना इन्वेस्ट किये आप घर बैठे पैसे कमा सके।

आज के जमाने में जहां नौकरीया आसानी से चली जा रही है वही लोग कमाने के लिए अलग अलग नौकरियां खोज रहे है।
अगर आप बेरोजगार है और दूसरी नौकरी तलाश कर रहे हैं या मौजूदा नौकरी में आपको मन-मुताबिक पैसे नहीं मिल पा रहे हैं, जिससे आपके घर के खर्चे नही पूरे हो रहे और आप परेशान रह रहे है।

आज के आधुनिक दौर में अगर आपके पास अच्छी समझ और स्किल है, तो आप बिना एक रुपए खर्च किए अच्छी मात्रा में पैसे कमा सकते है। आज इंटरनेट पर ऐसे कई प्लेटफार्म है। जहां आप अपने स्किल और टैलेंट के बल पर बिना ₹1 खर्च किए अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं। अगर आप भी ज्यादा पैसे को इन्वेस्ट किए बगैर पैसे कमाना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिससे आप पैसे कमा सकते है।

आज हमारे पास स्मार्टफोन है, स्मार्टफोन पैसा कमाने का एक शानदार जरिया है। आप इसकी मदद से कुछ समय में लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। देश भर में ऐसे कई लोग हैं, जो इंटरनेट की दुनिया में अच्छी खासी मात्रा में पैसे की कमाई कर रहे हैं। आइए इसके बारे में और विस्तार से जाने।

How to earn money at home

क्या आप भी अभी घर बैठे एक्स्ट्रा इनकम कैसे हो इस बारे में सोच रहे हैं, क्योंकि महीना पूरे होने से पहले सैलरी कम पड़ने लगती है। यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है। आप भी ऑनलाइन एक्स्ट्रा इनकम कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास थोड़े स्किल्स और इंटरनेट, यह दोनों चीज होना जरूरी है।

How to make money without investment
How to make money without investment


इंटरनेट सिर्फ जानकारी का जरिया नहीं बल्कि कमाई का भी जरिया है। बहुत सारे ऐसे ऐसे काम है जहां सिर्फ इंटरनेट की मदद से आप कमाना शुरू कर सकते है। ज्यादातर लोग ऑनलाइन कमाने का जरिया ढूंढते है। ऐसे में इंटरनेट के जरिए आपके पास कमाई का अच्छा मौका है।


घर बैठे आप ऑनलाइन बहुत सारे काम कर सकते हैं या अपनी सर्विसेज प्रोवाइड करा सकते है जिससे आपको एक अच्छी खासी कमाई हो सकती है।आज हम आपके साथ कुछ ऐसे ऑनलाइन काम को शेयर करने वाले हैं जिससे आप घर बैठे एक्स्ट्रा इनकम कमा सकते हैं। यह इनकम हजारों से लाखों करोड़ों रुपए तक जा सकती है।

आइए जानते है बिना खर्च किए साइड से घर बैठे पैसे कैसे कमाए। आइए आपको बताते हैं कि एक्स्ट्रा इनकम के लिए कुछ जरूरी बातें।

Earn money online

इंटरनेट से पैसे कमाने के कई तरीके है जैसे की ब्लॉग लिखना, ब्लॉग पर आप अपने विचार, शायरी, जोक्स, किसी चीज का रिव्यू, टिप्स, जनरल नॉलेज की बातें या और कुछ भी लिख सकते हैं आपको बता दे की एक बार जब लोग आपके ब्लॉक को पढ़ाना शुरू कर देंगे तो आपकी कमाई शुरू हो जाएगी।
अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये कमाई होगी कैसे? इसे जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि ब्लॉग बनाया कैसे जाएगा। आइए हम बताते है 5 मिनट में bloging kaise शुरू कर सकते हैं।

Step 1- गूगल के ब्लॉगर के साथ अपना ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक ईमेल आईडी होना जरूरी है अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो ब्लॉगिंग बनाने मे 5 मिनट से भी कम समय लगेगा। सबसे फल एड्रेस बार में टाइप करें http://www.blogger.com/. इंटर करने के बाद आपके सामने एक विंडो खुलेगी जिसमें आपको अपने गूगल की email ID के साथ लॉगिन करना होगा। Login करते ही आपके सामने एक और विंडो खुलेगी जिसमें आपको न्यू ब्लॉग(new blog)का विकल्प दिखेगा।

Step 2- न्यू ब्लॉक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पॉप अप विंडो खुलेगी, जिसमें अपने ब्लॉग का नाम और जो ब्लॉग एड्रेस आप चाहते हैं, वो डालना होगा। यहां पर चेक अवेलेबिलिटी (cheak availability) के ऑप्शन से आप यह भी आसानी से जान सकते हैं कि आपके द्वारा डाला गया एड्रेस उपलब्ध है या नहीं। अगर वह एड्रेस किसी और ने आपसे पहले ले रखा होगा तो आपको कोई दूसरा एड्रेस डालना होगा। इसके बाद इस विंडो के नीचे दिए गए टटेम्पलेट में से किसी एक को चुनिए और क्रिएट ब्लॉक (creat blog)का विकल्प पर क्लिक करें।

Step 3- क्रिएट ब्लॉक पर क्लिक करते ही आपके सामने विंडो खुलेगी, जिसमें आपके ब्लॉग का नाम दिख रहा होगा, जैसे ही आप उसे पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपका ब्लॉक खुल जाएगा। आपको बता दे कि यह विंडो सिर्फ वही खोल सकता है। जिसके पास आपका आईडी और पासवर्ड होगा। इस विंडो से आप अपना ब्लॉग को मैनेज कर सकते हैं। इसके जरिए आप न सिर्फ ब्लॉग में अपडेशन कर सकते हैं, बल्कि उसका डिजाइन भी बदल सकते हैं। अपने ब्लॉक को देखने के लिए आपको एड्रेस बार में वह एड्रेस टाइप करना होगा, जिसके जरिए अपने step 2 में अपना ब्लॉग रजिस्टर किया था। अगर आपका मेल खुला हुआ है तो http://www.blogger.com पर जाते ही ब्लॉग अपने आप खुल जाता है।

Blogging कैसे करें

से कमाई के लिए इस विंडो में बाई तरफ दिए गए मेनू में अर्निंग्स (earnings) पर क्लिक करके खुद को गूगल ऐडसेंस( google adsense) के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। गूगल ऐडसेंस गूगल की तरफ से दिया जाने वाला कमाई का सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिए आपको गूगल अकाउंट से गूगल ऐडसेंस के लिए रजिस्टर करना होता है आपको बता दे की गूगल एडसेंस से अप्रूवल पाने के लिए आपके ब्लॉग पर ठीक-ठाक ट्रैफिक होना जरूरी है

साथ ही गूगल की तरफ से गूगल ऐडसेंस के लिए अप्रूवल देने से पहले आपके ब्लॉग की कंटेंट – क्वालिटी भी चेक की जाती है। अगर आपके ब्लॉग का कंटेंट कोई वल्गर है तो आपको इसका अप्रूवल नहीं मिलेगा, साथ ही आपका ब्लॉग गूगल की तरफ से बैन भी किया जा सकता है।

यदि आपको वेबसाइट या ब्लॉक पर ट्रैफिक जनरेट करने आता है, तो ब्लॉग आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन ए ब्लॉगिंग से आप लाखों रुपए कमा सकते है। ब्लॉगिंग में आप खुद के लिए लिख सकते है और अपने वेबसाइट पर पोस्ट डालकर पैसे कमा सकते है।

अगर आपका ब्लॉक लोगों में लोकप्रिय हो जाता है तो फिर आप अपने ब्लॉक पर किसी कंपनी का प्रोडक्ट प्रमोट कर सकते हैं, आपको उस कंपनी की तरफ से पैसे मिलेंगे। हालांकि इसके लिए पहले कंपनी से एग्रीमेंट करना होगा तभी आपको उसके प्रोडक्ट के प्रमोट करने पर पैसे दिए जाएंगे। इसके अलावा आपके ब्लाग पर किसी दूसरी वेबसाइट का विज्ञापन भी किया जा सकता है,जिसके लिए उस वेबसाइट की तरफ से आपको पैसे दिए जाते हैं।

YouTube

हम सभी यह बात तो बहुत ही अच्छे से जानते हैं की बहुत से लोग यूट्यूब के जरिए हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं। लेकिन अगर आपमें वीडियो बनाने की स्किल्स है,

यदि आप दिलचस्प और आकर्षित वीडियो बनाते हैं तो आप भी घर बैठे इस काम को शुरू कर सकते हैं और वीडियो बनाकर उसको एडिट करके अपलोड करें और पैसे कमाने की प्रक्रिया को शुरू कर सकते हैं

लेकिन इसके लिए आपको पहले अपने सब्सक्राइबर और वॉच टाइम का टारगेट पूरा करना होगा। इस टारगेट को पूरा करने के बाद इस पर वीडियो डालने से आप पैसे कमाने लगेंगे।

Affiliate marketing

आज के समय में ई-कॉमर्स काफी तेजी से बढ़ रहा है ई-कॉमर्स के इस तेजी में आपके पास भी कमाई का मौका है। ई – कॉमर्स कंपनी एफीलिएशन प्रोग्राम ऑफर करती है इसमें आपको उसे कंपनी के साथ रजिस्टर होना होता है और फिर कंपनी के लिंक को अपने ब्लॉग पर लगाना होता है। अगर विजिटर कंपनी का प्रोडक्ट आपकी वेबसाइट से लेता है तो इसके लिए आपको उस कंपनी की तरफ से कमीशन दिया जाता है।

Affiliate marketing ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक ह। इसका मतलब है कि किसी अन्य कंपनी द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट और सेवाओं को बढ़ावा देना और इसके बदले कमीशन कमाना।affiliate marketing शुरू करने के लिए आपको किसी पैसे की जरूरत नहीं होती है।

Freelancing:

ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जहां फ्रीलांस नौकरियों कर सकते हैं, जैसे कि अपवर्क, फाइबर और freelancer.com, आप कंटेंट राइटिंग, एडिटिंग, वेब डिजाइनिंग और प्रोग्रामिंग जैसे बहुत सारे सेक्टर में अपनी सेवाएं देकर पैसे कमा सकते है।

एक फ्रीलांसर के रूप में आप अपने घर से आराम से और अपने समय पर काम कर सकते हैं आप किसी व्यक्ति के लिए काम करने तक सीमित नहीं रहेंगे जिसका अर्थ है कि आप कहीं परियोजनाएं ले सकते हैं और अपनी सुविधा अनुसार काम कर सकते हैं कई प्रकार की फ्रीलांसिंग नौकरियां उपलब्ध है जैसे डाटा एंट्री कंटेंट राइटिंग वेब और ग्राफिक डिजाइनिंग आदि।

सबसे पहले एक पोर्टफोलियो बनाए जो शोस्टॉपर हो, भले ही आप अभी शुरुआत कर रहे हों।

Captcha Solver

आप कैप्चा सॉल्वर बनकर बहुत सारे पैसे कमा सकते है। यह ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीकों में से एक है। कैप्चा सॉल्विंग का मतलब है कि आपको कैप्चा को पढ़ना होगा और सॉफ्टवेयर के माध्यम से उन्हें अक्षरों को लिखना होगा। कैप्चा सॉल्वर के रूप मैं शुरुआत करने के लिए आपके पास तेज टाइपिंग स्पीड और अच्छे इंटरनेट स्पीड वाला लैपटॉप होना चाहिए।
कैप्चर स्वेलिंग प्लेटफॉर्म विद थे करें जो आपकी वैधता विश्वसनीयता और जान के लिए जाने जाते हैं कई कैप्चर सॉल्विंग साइट है जैसे 2कैप्चा, कैप्चा टाइप्पर्स, मेगा टाइपर्स आदि।

Apply now

Content writting

यदि आपकी हिंदी या अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ है तो आप फ्री लेंस पर कंटेंट राइटिंग कर अच्छी पैसे कमा सकते है। इस काम को करने के लिए किसी भी तरह का कोई पैसे की जरूरत नही है लेकिन राइटिंग स्किल्स में पकड़ होना बहुत जरूरी है। बहुत सारी ऐसी कंपनी है जो ऑनलाइन फ्रीलांसर हायर करती है जिन्हें ऑनलाइन काम देकर अपना काम शुरू कर पैसे कमा सकते हैं।


Content writting किसी कंपनी या आर्गेनाइजेशन के लिए कुछ लिखने का काम होता है। कंटेंट राइटिंग में लेखक आमतौर पर प्रति शब्द पैसा कमाते हैं यानी आप जितने अधिक शब्द लिखेंगे उतना अधिक कमा सकते हैं।

Apply Now

Online Tutoring

ऑनलाइन ट्यूशन नौकरियां उन लोगों के लिए सबसे बेस्ट है जो छात्रों के साथ बातचीत करना पसंद करते हैं और उनके पास कुछ शिक्षण अनुभव के साथ कॉलेज की डिग्री है। वेबकैम के माध्यम से ऑनलाइन ट्यूशन आयोजित करने की आवश्यकता होगी। किसी कंपनी के लिए काम करने वाले ऑनलाइन शिक्षक को प्रति घंटा लगभग $12 का भुगतान किया जाता है। पढ़ाए गए विषय और शिक्षक के अनुभव के अनुसार यह राशि 30 प्रति घंटे तक जा सकती है।

Social Media marketing

सोशल मीडिया की वजह से दुनिया के बारे में लोगों का नजरिया बदल गया है। लोगों के मनोरंजन के मामले में स्मार्टफोन ने लैपटॉप, टेलीविजन और टैबलेट जैसे उपकरणों की भूमिका ले ली है। इंस्टाग्राम फेसबुक और यूट्यूब जैसी वेबसाइट से हर कोई परिचित है। अगर आप भी दिलचस्प आकर्षित और जनकारीपूर्ण वीडियो बनाकर यूट्यूब चैनल पर डालते है और लोग उस वीडियो को बहुत पसंद करते है तो उसकी मदद से आप भूत सारे पैसे कमा सकते है।
यदि सोशल मीडिया पर आपके बहुत सारे फॉलोअर्स है तो आप अपना प्रोडक्ट्स और सर्विसेज का प्रमोशन करके भी पैसा कमा सकते हैं।

Online survey

ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो आपको ऑनलाइन सर्वे लेने के लिए पैसे देती है, आप खाली समय में पार्टिसिपेट करके साइड से इनकम कमा सकते हैं।

Apply Now

Data Entry:

आज के समय में Data Entry की बहुत डिमांड है। इन नौकरियों में कंप्यूटर सिस्टम में Data की Entry करनी होती है। एक Data Entry क्लर्क कई स्रोतों से कंप्यूटर प्रोग्राम में डाटा दर्ज करने की देखरेख करता है।
Data क्लर्क से डिजिटलDate base में नई जानकारी जोड़ने के अलावा Data को बार-बार अपडेट करने Data base बैकअप और सुरक्षा गतिविधियों करने और रिपोर्ट तैयार करने की अपेक्षा की जाती है। यह सुनिश्चित करने के लिए की जरूरत पड़ने पर सभी जानकारी तुरंत प्राप्त की जा सके, उन्हें डेटाबेस और अन्य आवश्यक कागजात का ट्रैक रखने और व्यवस्थित रखना होता है।

Apply Now

Transcription

2030 में ऑनलाइन पैसा कमाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक ट्रांस्क्राइबिंग है और इसके लिए किसी भी तरह का पैसे की लागत नही होती। इसमें ऑडियो, वीडियो रिकॉर्डिंग को टेक्स्ट में ट्रांसक्रिप्ट करना होता है।
Transcription का काम ऑनलाइन उपलब्ध हैं, और वह लंबी ऑडियो फाइल वीडियो फाइल को टेक्स्ट में परिवर्तित करने में बिताए गए जो समय लगता है हमे उसी के पैसा मिलते है। यदि आपकी टाइपिंग स्पीड बहुत अच्छी है तो आप ऑनलाइन कई कंपनियों में इस प्रोजेक्ट पर काम कर सकते हैं।

App Testing

आजकल लगभग हर किसी के पास स्मार्टफोन या कंप्यूटर है। Application और वेबसाइटों का परीक्षण करना ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे सरल तरीकों में से एक है। कंपनियों और एप डेवलपर “बीटा परीक्षण” के रूप में जाना जाता है, क्योंकि वह नहीं चाहते कि उपयोगकर्ता उनके नए एप्लीकेशन से भ्रमित हो। जनता के सामने लाइव होने से पहले एप परीक्षक वेबसाइट या एप्लीकेशन का परीक्षण करते हैं और फिर अपने उपभोगकर्ता अनुभव की रिपोर्ट करते हैं या कोई खामियां ढूंढते हैं।

अगर आप टेक्निकल Background से है तो आप इस काम को घर बैठे कर सकते है और पैसे कमा सकते हैं। एप टेस्टिंग नौकरियों में बग और यूजबिलिटी इशूज जैसे समस्याओं के लिए मोबाइल एप की टेस्टिंग करना होता है।

Selling of Photos or Artwork

यदि आप क्रिएटिव है तो आप अपनी फोटोज को क्लिक करके या अपने आर्टवर्क को ऑनलाइन बेच सकते हैं। ऐसी कई वेबसाइट है जहां इन्हें बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion:

हमने सिर्फ आपको कुछ सुझाव दिए है। दुनिया भर में हजारों ऐसे काम है जो आप घर पर बैठकर ऑनलाइन कर सकते हैं। इसमें आपकी लागत ना के बराबर आती है और प्रॉफिट कमाने की कोई लिमिट फिक्स नहीं है इसीलिए आपको जो काम आता है उसे करें ताकि आप काम करते समय उसे अच्छे से कर सके।

Randheer Rawat
Randheer Rawat
नमस्कार दोस्तों, मैं रणधीर रावत Hindiradio.in का Technical Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक B.com Graduate हूँ. मुझे नयी नयी चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा अच्छा लागता है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular