HomeNEW UPDATEDream11 क्या है? What is Dream 11

Dream11 क्या है? What is Dream 11

Dream11 भारत में बनाई गई एक स्पोर्ट्स एप्लीकेशन है, जो लोगों को क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, कबड्डी, हैंडबॉल, बास्केटबॉल जैसे गेम्स खेल कर पैसे कमाने का अवसर देती है। Dream11 साल 2019 में यूनिकॉर्न क्लब में शामिल होने वाली यह पहली इंडियन गेमिंग कंपनी बनी।

Dream11
Dream11

Dream11 की स्थापना कब हुई?

Dream11 प्राइवेट फेंटेसी स्पोर्ट्स कंपनी है जिसकी स्थापना आज से तकरीबन 14 साल पहले साल 2008 में हर्ष जैन और भावित सेठ के द्वारा महाराष्ट्र के मुंबई शहर में की गई थी। मुंबई शहर में ही इसका हेड क्वार्टर भी है। Dream11 पूरे भारत देश में काम करती है।

Dream11 की रिवेन्यू

साल 2019-2020 में इसका टोटल रिवेन्यू 260 मिलीयन डॉलर था और साल 2019-2020 में इसकी कुल आय 181 करोड रुपए थी। वर्तमान के समय में Dream11 के साथ 800 से भी अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं। इसकी आधिकारिक वेबसाइट Dream11.com है।

Dream11 पर टीम बनाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

Dream11 पर विजेता बनाने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको एक सर्वश्रेष्ठ टीम बनाना पड़ेगा, क्योंकि कई बार लोग Dream11 पर एंट्री फीस भरकर प्रतियोगिता में शामिल तो हो जाते हैं। परंतु उनके प्लेयर अच्छी परफॉर्मेंस नहीं दे पाते हैं। इसी वजह से या तो वह प्रतियोगिता में हार जाते हैं और अपने पैसे गवा बैठते हैं या फिर बहुत ही कम पैसे जीतने में कामयाब होते हैं।

Dream11 पर हर व्यक्ति गेम खेल कर पैसा कमाना चाहता है और लखपति बनना चाहता है। यहां लखपति से करोड़पति बनने के आपको बेस्ट Dream11 टीम बनानी पड़ती है, तभी आप यहां से भारी अमाउंट जीतने में कामयाब हो सकते हैं। बिना अच्छी टीम बनाए आप यहा पर कुछ भी जीत नहीं पायेंगे या फिर जीतेंगे भी तो बहुत मामूली रकम जीतेंगे।

dream11 बनाने के लिए आप यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे वीडियो है, जो कि आपको dream11 पर टीम बनाने में काफी मदद करता है या फिर गूगल पर अच्छे प्लेयर को सर्च करके आप टीम बना सकते हैं।

Dream11 पर टीम कैसे बनाएं?

Dream11 पर टीम बनाने के लिए सबसे पहले आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके dream11 की वेबसाइट पर चले जाएं और जो download वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करके एप्लीकेशन को डाउनलोड कर ले।

डाउनलोड – Click Here

एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आपको फाइल वाले फोल्डर में चले जाना है और ड्रीम11 एप्लीकेशन को सर्च करके उसके ऊपर क्लिक करना है। और उसके बाद जो Install वाली बटन दिखाई दे रही है । उस पर क्लिक करके install कर लेना है। जब dream11 आपके मोबाइल में इंस्टॉल जाएगी। उसके बाद एप्लीकेशन ओपन कर ले और Register वाली बटन पर क्लिक करके Register कर ले। अगर आप पहले से ही ड्रीम11 के यूजर है तो नीचे दिखाई दे रही Already User? तब आप Login वाली बटन पर क्लिक करें।

एप्लीकेशन के पेज पर ऊपर की साइड आपको अलग-अलग प्रकार के फेंटेसी स्पोर्ट्स की लिस्ट दिखाई देगी। आप जिस फेंटेसी स्पोर्ट्स में शामिल होना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करें। अगर आपको क्रिकेट खेलना पसंद है तो आप क्रिकेट के ऊपर क्लिक करें। अब आपको अपकमिंग क्रिकेट मैच दिखाई देंगे जिसके अंतर्गत कुछ लिस्ट भी होगी। आप जिस क्रिकेट मैच में शामिल होना चाहते हैं उसके नाम के ऊपर क्लिक करें।

अब आपको उस मैच से संबंधित अलग-अलग प्रतियोगिता दिखाई देगी, जिसकी एंट्री फीस अलग-अलग होगी। आप जिस प्रतियोगिता में शामिल होना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करें। इसके बाद आपको Join वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक कर देना है। इसी पेज पर आपको नीचे की साइड यह भी पता चलेगा कि कौन सी रैंक लाने पर आपको कितने पैसे मिलेंगे।

अब आपको अपनी क्रिकेट मैच की टीम बनानी है। इसके लिए आपको निम्न ऑप्शन का इस्तेमाल करना है।

Wk- आप टीम में अधिकतर चार विकेट कीपर ले सकते हैं। जिन विकेटकीपर को आप शामिल करना चाहते हैं उनके नाम के आगे बने + आइकन पर क्लिक करें।

Bat- आप अधिकतम चार बल्लेबाज ले सकते हैं। खिलाड़ियों को बल्लेबाज के तौर पर शामिल करने के लिए सामने बने हुए प्लस आइकन पर क्लिक करें।

Bowl- अब आपको कम से कम 3 बॉलर को अपनी टीम में शामिल करना है। जिस खिलाड़ी को आप शामिल करना चाहते हैं उसके सामने बने हुए + icon को दबाए।

अब आपने जिन 11 खिलाड़ियों का सिलेक्शन किया है उनके नाम आ जाएंगे। उनमें से आपको कैप्टन और वाइस कैप्टन का सिलेक्शन करना है।

जिस खिलाड़ी को आप कैप्टन बनाना चाहते हैं उसके नाम के आगे बने हुए C बटन पर क्लिक करें और जिसे वाइस कैप्टन बनाना चाहते हैं उसके नाम के आगे बने हुए VC बटन पर क्लिक करें।अब नीचे दिखाई दे रही Save बटन पर क्लिक करें। अब आपको एंट्री फीस भरनी पड़ेगी। इसके लिए Amount to add वाले बॉक्स में प्रतियोगिता की एंट्री फीस दर्ज करें और नीचे जो Add वाली बटन है उस पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको एंट्री फीस भरने के लिए निम्न प्रकार के ऑप्शन मिलेंगे। किसी भी ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप एंट्री फीस भर सकते हैं। Amazon pay, Add new card, Upi, Wallet, Netbanking

एंट्री फीस भर देने के बाद आप प्रतियोगिता में शामिल हो जाएंगे। अब आपकी टीम के खिलाड़ियों के द्वारा जैसी परफॉर्मेंस दी जाएगी उसी के हिसाब से आपको पॉइंट मिलेंगे।और प्रतियोगिता खत्म होने के पश्चात लीडर बोर्ड में आपकी जो रैंक होगी उसी के हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे। यह पैसे Dream11 वॉलेट में आकर जमा होंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular