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दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय

पढ़ने वाले बच्चों के लिए दिमाग का तेज होना और याददाश्त का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है ताकि वह किसी भी चीज को आसानी से याद कर सके और लंबे समय तक उसको याद रख सकें काफी छात्र ऐसे होते हैं जो किसी भी चीज को आसानी के साथ याद नहीं रख पाते और अगर याद रख भी लेते हैं तो कुछ समय बाद वो उसे भूल जाते हैं इसी तरीके से उम्र बढ़ने के साथ-साथ कई लोगों की याददाश्त कमजोर होने लगती है किसी भी चीज को ढूंढने या किसी काम को याद रखने के लिए उन्हें दिमाग पर काफी जोर डालना पड़ता है अगर आपको भी ऐसी ही किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो कुछ फूड आइटम का इस्तेमाल करके आप अपनी याददाश्त को मजबूत कर सकते हैं आज हम 7 ऐसी चीजों के बारे में जानेंगे जिसके इस्तेमाल से आप अपने दिमाग को और भी तेज बना सकते हैं तो चलिए आज कुछ नया सीखते हैं –

1) बादाम :-

याददाश्त को बनाए रखने के लिए बदाम को काफी अच्छा स्रोत माना जाता है बादाम में मौजूद पोषक तत्व जैसे कि प्रोटीन , मैंगनीज और कॉपर आदि दिमाग का संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं बादाम को खाने का तरीका यह है कि आप रात को 5 बादाम भिगोने रख दीजिए सुबह उठकर उनका छिलका उतारकर आप उस बादाम को खाइए और ऊपर से उस पानी को पी लीजिए यदि आप बादाम का रोज सेवन करेंगे तो आपका दिमाग काफी तेज हो जाएगा और आपकी मैमोरी क्षमता काफी मजबूत हो जाएगी।

2) मछली :-

मांसाहारी लोगों के लिए मछली का इस्तेमाल दिमाग के लिए काफी बढ़िया माना जाता है मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 की मौजूदगी के कारण इसको “ब्रेन फूड” भी कहा जाता है मछली याददाश्त और कंसंट्रेट करने में काफी मदद करती है यदि आप अपनी मैमोरी पावर को बढ़ाना चाहते हैं तो आप मछली का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3) जामुन :-

जामुन भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसमें मेमोरी को संतुलित करने की क्षमता बहुत अधिक होती है इसमें मौजूद एंथोसाइनिन केमिकल आपकी याददाश्त को बढ़ाने में आपकी मदद करता है इससे आपको पिछली बातें याद करने में काफी सहायता मिलती है यदि आप अपने दिमाग को तेज करना चाहते हैं तो आप जामुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4) अंडा :-

अंडा याददाश्त को बनाए रखने और मैमोरी क्षमता को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है खासकर इसका पीला हिस्सा तो ब्रेन के लिए काफी फायदेमंद होता है इसमें विटामिन D और ओमेगा – 3 एसिड पाया जाता है जो आपके दिमाग को दुरस्त रखता है इसके अलावा अंडे में लेसिथिन पाया जाता है जो आपके ब्रेन की कार्य क्षमता को बढ़ाता है अपने दिमाग को तेज करने और याददाश्त को मजबूत करने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं

5) पालक :-

याददाश्त को बनाए रखने में पालक सर्वोत्तम आहार माना जाता है पालक में विटामिन A , विटामिन C और विटामिन K प्रचुर मात्रा में पाई जाती है इसी विटामिन की कमी के कारण दिमाग में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं इसके अलावा दिमाग के लिए जरूरी तत्व और ओमेगा 3 एसिड की प्रचुर मात्रा पालक में होती है इससे आपकी याददाश्त और तर्क शक्ति दोनों ही बढ़ती है

6) ऑलिव ऑयल :-

ऑलिव ऑयल में मोनोसैचुरेटेड फैट्स की काफी मात्रा होती है जो आपकी बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इससे हमारे शरीर में रक्त प्रवाह की दर बढ़ती है जिससे हमारा दिमाग संतुलित रहता है।

7) अखरोट :-

अखरोट दिखने में दिमाग के जैसे ही लगता है एक रिसर्च के अनुसार अखरोट 3 दर्जन से भी ज्यादा न्यूरोट्रांसमीटर को बनाने में मदद करता है जो कि ब्रेन के लिए काफी आवश्यक होता है साथ ही अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन – ई भरपूर मात्रा में पाई जाती है जिससे ये शरीर में मौजूद नेचुरल केमिकल को नष्ट होने से रोकता है इससे रोगों की रोकथाम होती है इसमें भी काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन मौजूद होती है रोजाना अखरोट के इस्तेमाल से हमारी याददाश्त बढ़ती है

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