HomeNEW UPDATEडिजिटल मार्केटिंग क्या है|Digital Marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग क्या है|Digital Marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा साधन है जहां से आप घर बैठे वह सारे काम कर सकते हैं, जो आपका जरूरत है जैसे- अगर आपको शॉपिंग करना है तो आप घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं

इसके अलावा टिकट बुक कर सकते हैं, रिचार्ज कर सकते हैं, ऑनलाइन पैसे के लेनदेन कर सकते हैं, बिजली का बिल, गैस का बिल आदि आप घर बैठ कर सकते हैं। इसके अलावा और भी बहुत सारे ऐसे काम है

जिसे आप ऑनलाइन घर बैठ कर सकते हैं और यही कारण है कि लोग डिजिटल मार्केटिंग को अपना रहे हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

डिजिटल मार्केटिंग के कई प्रकार है लेकिन इसे करने का एकमात्र साधन है इंटरनेट अगर इंटरनेट ना हो तो डिजिटल मार्केटिंग का कोई अस्तित्व नहीं है क्योंकि बिना इंटरनेट के ऑनलाइन मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग संभव नहीं है।

Social Media – सोशल मीडिया एक ऐसा place है जहां पर लोग अपने विचार और भाव को पोस्ट करके हजारों, लाखों लोगों के पास पहुंचता है। सोशल मीडिया बहुत सारे वेबसाइट मिलकर बना है जैसे- ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, Linkedin, यूट्यूब आदि। यह सारे सोशल मीडिया वेबसाइट पर अगर आप कुछ सर्च करते हैं

तो आपने देखा होगा कि उसी के रिलेटेड आपको Add देखने को मिला होगा। सोशल मीडिया मार्केटिंग का मुख्य उद्देश्य ही है कि जिस भी चीज का मार्केटिंग करना है उसे निर्देशित ग्राहकों तक पहुंचाना और उनसे संवाद करके लंबे समय तक जुड़े रहना, विशिष्ट उत्पादों सेवाओं और प्रमोशन करना और उसकी सेल बढ़ाना है।

इसके लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग विभिन्न प्रकार के पोस्ट विज्ञापन और कंटेंट का उपयोग करता है, ताकि वह अपने कस्टमर को टारगेट कर सके और उन्हें अपनी और आकर्षित करके अपना प्रोडक्ट सेल कर सके।


Email Marketing – ईमेल मार्केटिंग के द्वारा समय-समय पर कंपनी ग्राहक को अपने नए प्रॉडक्ट्स और ऑफर की जानकारियां देती रहती है, जिससे कि लोगों को उस प्रोडक्ट और ऑफर का पता चल सके और कंपनी अपने प्रॉडक्ट्स को भारी मात्रा में सेल कर सके।

Search Engine Optimisation – सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन आपकी वेबसाइट को सबसे ऊपर दिखाने की कोशिश करता है जिससे कि आपका वेबसाइट पर व्यूवर्स की संख्या अधिक मात्रा में बढ़ सके और आपका वेबसाइट सबसे ऊपर दिखने लगे।

Email marketing– ऐप्स मार्केटिंग में लोग अपना खुद का ऐप बनाकर उस ऐप को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाते है, जिससे कि जिस भी प्रोडक्ट्स का ऐप बना है उसे प्रोडक्ट्स की जानकारी लोगों तक पहुंच सके और उस प्रोडक्ट्स और सर्विस का प्रचार- प्रसार हो सके।

Youtube Channel – यूट्यूब चैनल भी एक बहुत ही अच्छा सोशल मीडिया मार्केटिंग का साधन है इससे भी आप अपने सर्विस और प्रोडक्ट को प्रचार और प्रचार के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

Application marketing– एफिलिएट मार्केटिंग में एक एफिलिएट लिंक होता है जिसे आप वेबसाइट ब्लॉग के माध्यम से आप अपना लिंक उस प्रोडक्ट पर अपलोड करते हैं जिसे आप बेचना चाहते हैं ,अब जब भी कोई ग्राहक कुछ प्रोडक्ट को आपके लिंक द्वारा खरीदता है तो उसका कुछ कमीशन आपको भी मिलता है।

डिजिटल मार्केटिंग का महत्व

  • डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में इतना आवश्यक हो गया है कि लोग इसके बिना अपना बिजनेस जब स्टडी शॉपिंग बहुत सारे ऐसी चीज हैं जिसे करना मुश्किल हो गया है।
  • अगर आप अपने व्यवसाय को आगे बढ़ना चाहते हैं तो आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपने प्रोडक्ट और सर्विस को ऑनलाइन प्रचार प्रसार करके घर बैठे ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचा सकते हैं।
    अगर आप एक ऐसे विद्यार्थी हैं जो दूर शहर में जाकर पढ़ाई नहीं कर सकते हैं ऐसे में ऑनलाइन क्लासेस करके आप अपना पढ़ाई पूरा कर सकते हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा कोई भी कंपनी या व्यापार कम समय में अधिक लोगों तक पहुंचा सकता है और अपने प्रोडक्ट के बारे में उपभोक्ता को जानकारी दे सकता है।
  • डिजिटल मार्केटिंग आने वाले समय में और भी ज्यादा उसे में होने वाला है क्योंकि अभी के समय में बहुत सारे लोग सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं जैसे फेसबुक इंस्टा यूट्यूब और यह सब के माध्यम से हम अपने सर्विस और प्रोडक्ट्स का घर बैठे आसानी से प्रचार प्रसार कर सकते हैं और अपने प्रॉडक्ट्स को ऑनलाइन सेल भी कर सकते हैं।
  • इसके अलावा हमारी लाइफ में डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से दिए छोटे-मोटे कम होते हैं जैसे बिजली बिल जमा करना पैसे की लेनदेन करना कभी-कभी खाना भी जोमैटो स्विग्गी जैसे ऐप से आप आर्डर करते हैं यह सारी चीज अगर हम कर पा रहे हैं तो उसका कारण है डिजिटल मार्केटिंग और इंटरनेट इसीलिए आने वाले समय में धीरे-धीरे इसका महत्व और अधिक बढ़ते जा रहा है।

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे

  • डिजिटल मार्केटिंग को आप शून्य से शुरू कर सकते हैं या फिर बहुत कम से कम रुपए में आप इसे शुरू कर सकते हैं।
  • इससे आप अपने व्यवसाय को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक प्रचार-प्रसार कर सकते हैं कम समय में।
  • डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आप देश-विदेश के बिजनेस के बारे में जा सकते हो और बहुत कुछ सीख सकते हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग से आप ऑनलाइन शॉपिंग और ऑनलाइन कोर्स, पैसे के लेनदेन, किसी भी चीज का बिल का भुगतान आप घर बैठ कर सकते हैं।
  • अगर आप घर से बाहर जॉब करने में सक्षम नहीं है तो आप घर बैठे जॉब भी कर सकते हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग पर कोई भी किसी भी उम्र का व्यक्ति, बूढ़ा, औरत युवा आसानी से सीख कर अपना कैरियर बन सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग से लोग कितना कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग से लोग लाखों करोड़ों रुपए कमा सकता है लेकिन इसे कमाने के लिए इसको गहराई से सीखने का जरूर होता है, अगर आप यह सोच रहे हैं कि आज हम डिजिटल मार्केटिंग में अपना कदम रखें और अर्निंग शुरू हो जाए तो ऐसा नहीं होता है इसमें अपना करियर बनाने के लिए समय देना पड़ता और मेहनत करना पड़ता है।

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कैसे करें?

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करने के लिए यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे चैनल है www.zinmatt.com जिसे आप देखकर फ्री में डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं इसके अलावा बहुत सारे ऐसे कोर्स हैं जिसका आपको लगभग 15 से 20 हजार रुपए पड़ जायेंगे, जहां पर आपको लाइव क्लासेस करवाए जाएंगे और वहां से आप अपना डाउट भी क्लियर कर सकते हैं

Randheer Rawat
Randheer Rawat
नमस्कार दोस्तों, मैं रणधीर रावत Hindiradio.in का Technical Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक B.com Graduate हूँ. मुझे नयी नयी चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा अच्छा लागता है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular