HomeNEW UPDATEक्रेडिट कार्ड क्या है? (Credit Card In Hindi)

क्रेडिट कार्ड क्या है? (Credit Card In Hindi)

Credit Card In Hindi: क्रेडिट कार्ड एक तरह का प्लास्टिक कार्ड होता है। जिसे बैंक या फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन, लोगों को इस्तेमाल करने के लिए प्रदान करते हैं। इसे इस्तेमाल करके व्यक्ति प्रस्तावित सामान, सेवा या अन्य वस्तुओं के लिए भुगतान कर सकते हैं। और साथ ही उसे प्रभावित व्यक्ति की द्वारा भेजे गए उपहार और पुरस्कार जैसे विशेष लाभ भी मिलते हैं। क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के लिए आपको एक मानक प्रक्रिया के अनुसार आवेदन करना होता है जिसमें आपकी इनकम प्रूफ और क्रेडिट स्कोर की जांच की जाती है।

Credit Card In Hindi
Credit Card In Hindi

क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे कमाए? (Credit Card In Hindi)

Credit Card से पैसे कमाने के कुछ तरीके हैं जैसे –

#1. रीवार्ड्स प्रोग्राम का इस्तेमाल करें:

कुछ क्रेडिट कार्ड रीवार्ड्स प्रोग्राम प्रोवाइड करते हैं, जिस पर आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके रिवॉर्डज प्वाइंट से कैशबैक कमा सकते हैं। इन रिवार्ड्स को आप अपनी पसंद के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे शॉपिंग, ट्रेवल आदि।

#2. रिडीमिंग ऑप्शंस साइनअप बोनस का फायदा उठाएं:

कुछ क्रेडिट कार्ड्स साइनअप बोनस भी ऑफर करते हैं, जिसमें आपको क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के तुरंत बाद ही एक स्पेसिफिक अमाउंट का कैशबैक या रीवार्ड प्वाइंट मिलता है। यह बोनस नॉर्मल कुछ कंडीशंस के साथ आता है, जैसे मिनिमम स्पेंड करना इत्यादि।

#3. कैश एडवांस का उपयोग करें:

आप किसी इमरजेंसी अर्जेंट सिचुएशन में क्रेडिट कार्ड का कैश एडवांस ऑप्शन का उपयोग करके पैसे भी निकाल सकते हैं। लेकिन इसमें नॉर्मली हायर इंटरेस्ट रेट एंड कैश एडवांस फीस लगती है। जिससे आपको कॉस्ट का ध्यान रखना होगा।

#4. बैलेंस ट्रांसफर का उपयोग करें:

अगर आपका Credit Card डेट है और आपको इंटरेस्ट रेट से छुटकारा चाहिए तो आप बैलेंस ट्रांसफर ऑप्शन को उपयोग कर सकते हैं। इसमें आप अपने हाई इंटरेस्ट रेट वाले क्रेडिट कार्ड के बैलेंस को दूसरे लो इंटरेस्ट रेट वाले क्रेडिट कार्ड में ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सही तरीके से करें और हमेशा अपने क्रेडिट कार्ड बैलेंस को टाइम पर पे करें ताकि आपको क्रेडिट कार्ड डेबिट से डेट से बचने में मदद मिले।

#5. रेफर ए फ्रेंड प्रोग्राम:

कुछ Credit Card रेफर ए फ्रेंड प्रोग्राम ऑफर करते हैं जिसमें आपको कैश रीवार्ड या बोनस प्वाइंट्स मिल सकते हैं। अगर आप किसी दोस्त या परिवार के सदस्य को क्रेडिट कार्ड के लिए रेफर करते हैं। इस रेफरल के लिए नॉर्मल नॉर्मल ही कुछ शर्तें होती हैं। जैसे रेफरल अप्रूव होने और स्पेसिफिक समय में कार्ड पर मिनिमम खर्चा करना अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने वाले दोस्त या परिवार के सदस्य है तो यह एक अच्छा तरीका हो सकता है।

एक्स्ट्रा कैश या पॉइंट्स कमाने का के दौरान निम्न दी गई बातों का ध्यान रखें जैसे –

क्रेडिट लिमिट का ध्यान रखें अपने क्रेडिट कार्ड का लिमिट को कभी ना पार करें क्योंकि इससे आपको पेनिटी फीस और हाई इंटरेस्ट रेट का सामना करना पड़ सकता है। इंटरेस्ट रेट पर ध्यान रखें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के बाद पैसे वापस देने के लिए इंटरेस्ट रेट ध्यान देना पड़ता है। इसलिए आपको हमेशा क्रेडिट कार्ड की इंटरेस्ट रेट को समझना चाहिए और जो क्रेडिट कार्ड आपके लिए सबसे सस्ता है, उसका उपयोग करना चाहिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल लिमिट में ही करें क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय अपनी खर्चे की सीमा को ध्यान में रखें और सिर्फ जरूरी चीजें ही खरीदें।

पेमेंट डेडलाइंस पर ध्यान रखे (Credit Card In Hindi)

क्रेडिट कार्ड का बिल टाइमली पे करना बहुत जरूरी है, क्योंकि लेट पेमेंट से आपको पेनल्टी फीस और इंटरेस्ट रेट का सामना करना पड़ सकता है। आपको अपने क्रेडिट कार्ड का बिल हमेशा समय पर पे करना चाहिए।

रिवॉर्डज और कैशबैक ऑफर का इस्तेमाल करें कुछ क्रेडिट कार्ड रीवार्ड्स और कैशबैक ऑफर्स भी प्रोवाइड करते हैं। जिन्हें आपको फायदे के लिए इस्तेमाल करना चाहिए इसके लिए आपको क्रेडिट कार्ड की टर्म्स एंड कंडीशन, क्रेडिट स्कोर ध्यान से समझना चाहिए इन बातों का ध्यान रखने से आप अपने क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाने के लिए एक अच्छा और सुरक्षित रास्ता चुन सकते हैं

क्रेडिट कार्ड रीवार्ड्स को अधिक से अधिक कैसे कमाया जाता है? (Credit Card In Hindi)

Credit Cardरीवार्ड्स को मैक्सिमाइज करने के लिए आपको क्रेडिट कार्ड कंडीशन को बहुत ध्यान से समझना चाहिए। क्रेडिट कार्ड रीवार्ड्स को समझ कर उसी कैटेगरी में ज्यादा खर्चा करने से आपको ज्यादा रिवॉर्डज मिल जाएंगे। क्रेडिट कार्ड कंपनी प्रोवाइड करते हैं। जैसे वेलकम करके अधिक से अधिक रिवार्ड्स कमाए जा सकते हैं।

कुछ क्रेडिट कार्ड रीवार्ड्स रिडेंप्शन ऑप्शन भी प्रोवाइड करते हैं, जिनमें गिफ्ट कार्ड्स इत्यादि शामिल होते हैं अपने रिक्वायरमेंट के अकॉर्डिंग सही रिडेंप्शंस करना चाहिए कुछ क्रेडिट कार्ड पॉइंट तक होते हैं। इसलिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड के पॉइंट को भी ध्यान में रखना चाहिए क्रेडिट कार्ड रीवार्ड्स रिडीम करना जरूरी है। क्योंकि इनका एक्सपायरी डेट होता है। और अगर आप उन्हें टाइम पर नहीं करते तो उनका वैल्यू कम हो जाता है, या पूरा एक्सपायर हो जाता है।

क्रेडिट कार्ड बैलेंस को पूरा भरना है या मिनिमम पेमेंट? (Credit Card In Hindi)

Credit Card बैलेंस को पूरा भरना हमेशा सबसे अच्छा ऑप्शन होता है। क्योंकि इससे आप हाई इंटरेस्ट रेट से बच सकते हैं। मिनिमम पेमेंट करने से आप लेट पेमेंट इंटरेस्ट से बच सकते हैं। लेकिन मिनिमम पेमेंट करने से आप क्रेडिट कार्ड बैलेंस पूरा क्लियर नहीं होता है, और आपको ज्यादा इंटरेस्ट रेट पर करना पड़ सकता है। क्रेडिट कार्ड बैलेंस को पूरा क्लियर करने से आप अपने क्रेडिट स्कोर को भी इंप्रूव कर सकते हैं।

अगर आप मिनिमम पेमेंट कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि आप क्रेडिट कार्ड बैलेंस को जल्दी से जल्दी क्लियर कर लें। और क्रेडिट यूटिलाइजेशन को भी अच्छे से मेंटेन करें। अपने आपको फाइनेंस रिकॉर्डिंग अच्छा डिसीजन लेना चाहिए और हमेशा क्रेडिट कार्ड बैलेंस को पूरा क्लियर करने की कोशिश करनी चाहिए।

क्रेडिट debt से कैसे बचें? (Credit Card In Hindi)

क्रेडिट Debt से बचने के लिए कुछ तरीके

  1. अपने स्पेंडिंग हैबिट्स को मॉनिटर करें और अननेसेसरी खरीदारी को अवॉइड करें। यह आपको Credit Card से बचाने में मदद करेगा क्रेडिट कार्ड के अंदर ही खर्चा करें और उस पे ना करें इनसे आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन को अच्छे से मेंटेन कर सकते हैं, और क्रेडिट स्कोर को भी कर अच्छा कर सकते हैं
  2. क्रेडिट कार्ड बिल हर महीने टाइम पर पे करें और मिनिमम से ज्यादा करें। इससे आप लेट पेमेंट इंटरेस्ट रेट से भी बच सकते हैं। क्रेडिट कार्ड बैलेंस ट्रांसफर ऑप्शन का इस्तेमाल करें। यह आपको क्रेडिट कार्ड पर बैलेंस ट्रांसफर करने में हेल्प करता है। अपने खर्चों को मैनेज करें यह आपको क्रेडिट कार्ड से बचने में हेल्प करेगा

अगर आप क्रेडिट कार्ड डेट में फंस गए हैं तो जल्दी से जल्दी क्लियर करने और डेट को अक्टूबर लेट होने से पहले ही पे करें। इससे आपको हाई इंटरेस्ट रेट से बचा जा सकता है। इन सभी टिप्स को फॉलो करके आप अपने क्रेडिट कार्ड डेप्ट से बच सकते हैं। और अपनी फाइनेंशियल स्टेबिलिटी को मेंटेन कर सकते हैं।

आशा करते है आपको हमारी दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। लेटेस्ट जानकारी के लिए हिंदी रेडियो को फॉलो करे।

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular