HomeOTHERAnjeer Khaane Ke Kya Phaayade hai|अंजीर खाने के फायदे

Anjeer Khaane Ke Kya Phaayade hai|अंजीर खाने के फायदे

यदि आपको भी शारीरिक , मानसिक और तनाव जैसी समस्याएं हैं तो इन सभी के समाधान के लिए आज हम लेकर आए हैं एक ऐसा फल जिससे आपको इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है इसफलकानाम है अंजीर। अंजीर में मुख्य रूप से विटामिन A , विटामिन B1 , कैल्शियम , आयरन , क्लोरिन , सोडियम और पौटेशियम भी पाया जाता है इसे हमारे स्वास्थ्य और बॉडी के लिए काफी फायदेमंद माना गया है इससे आपके वजन को कम होने में काफी मदद मिलती है आज के इस लेख में हम अंजीर के बारे में विस्तार से जानेंगे तो चलिए आज कुछ नया सीखते हैं –

अंजीर खाने के फायदे : विस्तार से जानिए

◆ सेहत के लिये फायदेमंद : –

अंजीर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है यदि आप अंजीर का सेवन दूध के साथ करते हैं तो आपको इसके काफी अच्छे रिजल्ट देखने को मिल सकते हैं अंजीर को हमेशा सुबह खाली पेट खाया जाता है इसके साथ हम हल्के भोजन के रूप में भी दिन में दो या तीन बार इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन याद रहे कि ज्यादा अंजीर का सेवन करने से पहले डॉक्टर का परामर्श जरूर लें।

◆ ज्यादा सेवन से क्या होगा?

ज्यादा अंजीर खाने से पेट भारी रहता है इससे आपको पेट दर्द की शिकायत हो सकती है हां अगर आप अंजीर खाने के बाद ठंडा पानी पी लेते हैं तो पेट दर्द नहीं होगा इसके अलावा ज्यादा अंजीर खाने से पेट फूलने की समस्या हो जाती है इसीलिए इसकी कम मात्रा का ही सेवन करें।

◆ कैल्शियम की मात्रा प्रदान करना : –

अंजीर में कैल्शियम की मात्रा अत्यधिक पाई जाती है ये आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है हमारा शरीर अपने आप कैल्शियम का उत्पादन नहीं करता है इसके लिये हमें दूध और हरी पत्तेदार सब्जियां तथा अंजीर जैसे फूड का सेवन किया जाता है।

◆ कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा : –

अंजीर कब्ज की समस्या को दूर करने का काम करता है कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोग इससे बचने और स्वस्थ आंत को बनाए रखने के लिए अपने आहार में अंजीर को शामिल कर सकते हैं।

◆ मधुमेह से छुटकारा : –

मधुमेह वालों के लिए अंजीर फाइबर का अच्छा स्त्रोत है इसमें हल्की मिठास भी होती है जिससे ये आपकी मीठा खाने की इच्छा को कम करता है आप डॉक्टर की सलाहनुसार इसका सेवन कर सकते हैं।

◆ बुखार में रामबाण औषधि : –

अंजीर खाने के साइड इफेक्ट्स बहुत कम होते हैं इसलिए ये बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होती है इससे हमारा स्वास्थ्य भी काफी अच्छा रहता है कुछ रिसर्च के अनुसार बताया गया है कि अंजीर बुखार में बहुत ही फायदे मंद होती है इसके डेली सेवन से हड्डियों का बुखार आसानी से निकल जाता है।

◆ कई अन्य समस्याओं से छुटकारा : –

अंजीर में तांबा , सल्फर और क्लोरिन भरपूर मात्रा में होते हैं 2 से 3 अंजीर का डेली सेवन करने से आप कई अन्य बीमारियों से बच सकते हैं अंजीर का सेवन आप कई तरीके से कर सकते हैं रात को पानी में फूलने के लिए रख दें और सुबह इसे चबा चबा कर खा लें और बचे हुए पानी को हल्का गर्म करके पी लें।

◆ पोटेशियम की मात्रा का बढ़ना : –

इसके अलावा आप रात में 2 से 3 अंजीर को उबाल लें उसके आप उसे खाकर सो जाएं लेकिन याद रहे आपको इसके बाद दूध जरूर पीना है इससे हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा कम होती है और ये पोटेशियम की मात्रा को बढ़ाता है इन तरीकों से आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं।

◆ हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा : –

ये हाई बीपी की समस्या को 2 से 3 महीने में जड़ से खत्म कर देगा दूध और अंजीर आपकी बॉडी में एक जादू की तरह काम करेगा जिन्हें खांसी , जुकाम और बुखार की समस्या हमेशा रहती है उन्हें अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

◆ दुबलेपन से छुटकारा : –

अंजीर को दूध में उबालकर अंजीर के साथ साथ उसी दूध को पीने से शरीर की शक्ति में वृद्धि होती है ये शारीरिक ताकत को बढ़ाता है और इससे खून की कमी में भी वृद्धि होती है इसके सेवन से शारीरिक दुर्बलता यानि कि दुबले पतलेपन से छुटकारा मिल जाता है इससे पुरुषों की अंदरूनी कमजोरी दूर होती है।

◆ जोड़ों के दर्द और कमर दर्द से छुटकारा : –

आज के समय में जोड़ों के दर्द और कमर के दर्द जैसी समस्याएं आम बन चुकी हैं अपने इस दर्द को यदि आप जल्दी ही समाप्त करना चाहते हैं तो आप दूध के साथ इसका सेवन कर सकते हैं अंजीर को कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत माना गया है।

◆ हड्डियों को मजबूत बनाने में लाभकारी : –

अंजीर शरीर की हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता है अंजीर के गुणकारी तत्व हड्डियों पर बहुत अच्छे तरीके से काम करते हैं क्योंकि इसमें कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं बबासीर के मरीजों के लिये ये रामबाण औषधि है अंजीर में विटामिन A और B – 6 प्रचूर मात्रा में पाया जाता है।

◆ चेहरे से झुर्रियां साफ करने में सहायक : –

अंजीर में ओमेगा – 3 और ओमेगा – 6 जैसे एसिड पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखने का काम करती है इससे आपके चेहरे पर झुर्रियां खत्म हो जाती हैं इससे आपके चेहरे को एक नई मुस्कान मिलती है अंजीर का सेवन करने से यूरिन जैसी समस्याओं से भी लाभ मिलता है।

◆ एनीमिया से छुटकारा : –

अंजीर में कैल्शियम व आयरन होने की वजह से इसे दूध में उबालकर पीने से एनीमिया की बीमारी दूर होती है।

◆ गले के दर्द से छुटकारा : –

यदि आपके गले में खराश या सर्दी की वजह से दर्द है तो ऐसे में ये आपके लिए रामबाण साबित होता है जिससे आपको डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता भी नहीं है।

◆ अंजीर में पाए जाने वाले मुख्य पोषक तत्व : –

कार्बोहाइड्रेट की मात्रा : 63%
प्रोटीन की मात्रा : 5.5%
पानी की मात्रा : 20.8%
चिकनाई की मात्रा : 1%
मिनरल साल्ट की मात्रा : 3%
एसिड की मात्रा : 1.2%
फैट की मात्रा : 0.5%

◆ अंजीर से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न : –

प्रश्न : एक दिन में हम कितने अंजीर खा सकते हैं?
उत्तर : एक दिन में आप 3 अंजीर का सेवन कर सकते हैं ये वजन कम करने में काफी मददगार साबित होती है।

प्रश्न : अंजीर को खाने का सही समय क्या है?
उत्तर : आप अंजीर का सेवन सुबह के समय कर सकते हैं आप रात को अंजीर पानी में भिगो दें और सुबह उठते ही इसको खा लें सुबह के समय अंजीर का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है।

प्रश्न : अंजीर को क्यों भिगोना चाहिए?
उत्तर :
डॉक्टर द्वारा लोगों को ज्यादातर अंजीर पानी में भिगोने के बाद खाने की सलाह दी जाती है विशेषज्ञों के अनुसार अंजीर को पानी में भिगोने से पाचन क्रिया सही से कार्य करती है।

प्रश्न : क्या मधुमेह के रोगी अंजीर खा सकते हैं?
उत्तर : हां मधुमेह के रोगी अंजीर खा सकते हैं क्योंकि यह मधुमेह के रोगियों में उचित इंसुलिन कार्य के साथ मदद करती है अंजीर का सेवन करने से पहले एक बार आप डॉक्टर से जरूर परामर्श लें।

अन्य पोस्ट पढ़े-

Resume और CV में क्या अंतर है
प्राइवेट बैंक में जॉब केसे ले हिंदी में बिस्तर से जाने?
मुरा – द्रवा – डेन्यूब बायोस्फीयर रिज़र्व कहाँ है
Important facts about Ganga river in Hindi
डीएनए (DNA), RNA क्या होता है
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular