HomeNEW UPDATEहवाना सिंड्रोम रोग क्या है?|havana syndrome sonic attack

हवाना सिंड्रोम रोग क्या है?|havana syndrome sonic attack


हाल में ही अमेरिकी 49 वी एवं पहली महिला उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की वियतनाम यात्रा हवाना सिंड्रोम के चलते देरी हो गई। यह देरी हनोई (वियतनाम )में किसी व्यक्ति के हवाना सिंड्रोम से पीड़ित होने की खबर से हुई है!

Hawana Syndrome :-

हवाना सिंड्रोम एक रहस्यमई न्यूरोलॉजिकल बीमारी है। जिसका पता क्यूबा की राजधानी हवाना में पहली बार 2016 में अमेरिकी दूतावास में चला। इस दौरान अमेरिकी राजनयिकों और कर्मचारियों ने अचानक कम सुनाई देना ,चक्कर आना एवं अन्य मानसिक परेशानियों की शिकायत की थी। इससे करीब 2 दर्जन से अधिक अमेरिकी लोग प्रभावित हुए तथा उस समय 14 कनाडा नागरिक भी इस बीमारी से प्रभावित हुए थे।

इसके बाद American अधिकारियों ने Cuba सरकार पर अमेरिकी नागरिकों पर ध्वनि हमले का आरोप लगाया। जिसे Cuba सरकार ने नकार दिया। बाद में कुछ CIA एजेंट ने Russia पर भी इसका आरोप लगाया। जिसे रसिया के सरकार ने भी नकार दिया।

इसके बाद दुनिया भर से इस तरह के मामले आने लगे। अब तक 130 से अधिक अमेरिकी एजेंट एवं राजनयिकों की संक्रमित होने की पुष्टि सरकार ने की। इस तरह की प्रॉब्लम अमेरिकी नागरिकों के अलावा चाइना, रसिया, ऑस्ट्रेलिया ,ऑस्ट्रिया, कोलंबिया,उज़्बेकिस्तान और जर्मनी में भी देखने को मिला। अभी हाल फिहाल में दो अमेरिकी लोगों की इस बीमारी से पीड़ित होने की खबर वियतनाम से आई है।

हवाना सिंड्रोम के लक्षण:-

इसमें पीड़ित को पहले अजीब तरह के तेज आवाजें सुनाई देती है! दिमाग में खटखट की आवाज होती है! नोसिया, तेज सिर दर्द ,थकान ,चक्कर आना, नींद की समस्या ,सुनने की शक्ति में कमी ,अजीब अजीब तरह के sound सुनाई देना एवं मानसिक परेशानियां! कुछ लोगों की यह समस्या कुछ समय बाद ठीक हो गई है! परंतु बहुत सारों के यह समस्या अभी भी बनी हुई है।

हवाना सिंड्रोम पर हुए शोध की रिपोर्ट:-

National Academy of science ने अपनी रिपोर्ट साल 2020 में दिया। जिसे State department of America ने हवाना सिंड्रोम पर रिसर्च के लिए नियुक्त किया था। रिपोर्ट में कहा गया बीमारी Directed microwave energy के कारण होने की आशंका है। यह रिपोर्ट 19 लोगों की विशेषज्ञ टीम द्वारा 40 लोगों पर रिसर्च के आधार पर दिया गया। इस रिपोर्ट के आधार पर कहा गया की हो सकता है ,microwave weapon का इसके लिए यूज़ किया गया हो।

इसके अलावा General of American medical Association ने अपने स्टडी में बताया कि हवाना सिंड्रोम रोगियों में न्यूरोलॉजिकल लक्षण पाया गया है, जो कि रोगियों के मस्तिष्क में सफेद पदार्थ की मात्रा में कमी को दिखाता है। यही सफेद पदार्थ मस्तिष्क में विद्युत तंत्रिका संकेतों को गति एवं संचरण में सुधार करती है।

इन रिपोर्टों पर अमेरिकी सरकार ने त्वरित कार्रवाई ना करते हुए और भी जांच करने को आदेश दिया। माइक्रोवेव एक electromagnetic wave है। इसका wavelength 10 mili मीटर to 1 m होता है। जिस प्रकार माइक्रोवेव ओवन खाना बनाने की प्रक्रिया में लिक्विड को गरम कर देता है। उसी प्रकार माइक्रोवेव वेपन से शरीर के अंदर के लिक्विड को गरम कर परेशान करने की आशंका जताई जा रही है। इस पर अभी कोई सटीक जानकारी नहीं दी गई है

किन किन देशों के पास माइक्रोवेव वेपन है :-

सबसे पहला माइक्रोवेव वेपन अमेरिका ने बनाया है। इसे prototype active denial system कहा जाता है। चीन के पास poly WB microwave weapon है। जिसे 2014 के air show में दिखाया था। Russian के पास भी इस तरह के हथियार होने की आशंका है।

यह बीमारी अभी भी रहस्यमई बनी हुई है तथा इस पर कुछ सटीक जानकारी अभी तक नहीं निकली है।

अन्य पोस्ट पढ़े-

भारतीय संविधान में कितने मौलिक/मूल अधिकार है
शिक्षक दिवस पर निबंध हिंदी में2021
दुनिया की पहले डीएनए वैक्सीन (ZyCov -D)
नया वाहन रजिस्ट्रेशन मार्क क्या है
भारत का सबसे ऊंचा हर्बल पार्क कहाँ है


RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular