HomeJOBSप्राइवेट बैंक में जॉब कैसे ले हिंदी में विस्तार से जानिए?| how...

प्राइवेट बैंक में जॉब कैसे ले हिंदी में विस्तार से जानिए?| how to get job in private Bank in Hindi

नमस्ते साथियो

जैसा की हम सभी जानते है की 2020 से जब कोरोना काल की शुरुआत हुई जिसमे प्रत्येक व्यक्ति का जीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है जिसके चलते सभी देशों में बेरोजगारी का आलम बढ़ा है खास करके 130 करोड़ की जनसंख्या वाले हमारे भारत देश में इसे ज्यादा देखा गया है।

जैसा की हम जानते है की कोरोना के चलते कोई भी goverment exam नहीं हुए है इसलिए लोगो का प्राइवेट सेक्टर की जॉब में दिलचस्पी बढ़ी है।

लेकिन बहुत से लोगो के पास डिग्री तो है। लेकिन फिर भी वे लोग कंपनी में 10000₹ की जॉब कर रहे है। क्योंकि प्राइवेट सेक्टर में भी बहुत सी जॉब ऐसी है जो हाई सेलेरी और आराम की नौकरी देती है। अब आप सोच रहे होंगे की ऐसी कौन सी जॉब है जिसमे हाई सेलेरी के साथ आराम भी हो?

तो ऐसी भी प्राइवेट सेक्टर में जॉब है वो जॉब प्राइवेट बैंक की है। आज के आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की कैसे आप प्राइवेट बैंक में जॉब पा सकते है और इसके लिए क्या मापदंड होने चाहिए और कौन से कागजात और सर्टिफिकेट होने चाहिए।

प्राइवेट बैंक में जॉब के लिए क्या क्वालिफिकेशन होना चाहिए?

आपकी जानकारी के लिए बता दू तो यदि आप बैंक में नौकरी की तलाश कर रहे है तो आपको सबसे पहले उसके बारे में पता होना चाहिए की कहाँ तक पढ़ाई की हुई होनी चाहिए।

अगर आप बैंक में जॉब करना चाहते है तो आपको किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है चाहे आपने B.A, B.Com, B.sc, B. Tech, MBA इत्यादि की हो और इसके साथ ही आपके पास 3 मंथ या 6 मंथ या 1 साल का कंप्यूटर डिप्लोमा सर्टिफिकेट होना चाहिए |आपको कंप्यूटर का अच्छा नॉलेज होना चाहिए और साथ में अच्छी टाइपिंग स्पीड भी, अगर आपकी इंग्लिश टाइपिंग स्पीड 30-40 वर्ड प्रति मिनट है तो भी आप bank में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।

प्राइवेट बैंक में जॉब के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

बैंक में जॉब के लिए जब आप अप्लाई करते है तो आपके पास सभी दस्तावेज ओरिजिनल होने चाहिए क्योंकि पूरी वेरिफिकेशन की जाती है अगर आप उसमे गलत साबित हुए तो आपको जॉब से भी निकल दिया जाता है और कारवाही भी हो सकती है इसके लिए निम्न दस्तावेज होने चाहिए।

(1)आधार कार्ड

(2)pan card

(3)bank account

(4)10th की marksheet

(5)12th की marksheet

(6)graduation certificate

(7)computer course certificate

(8)passport size photo

(9)Resume भी होना जरुरी है।

प्राइवेट बैंक में जॉब के लिए अप्लाई कैसे करें?

प्राइवेट बैंक में जॉब के लिए आवेदन आप दो तरीके से कर सकते हो ऑफलाइन और ऑनलाइन।

(1) ऑफलाइन माध्यम :

प्राइवेट bank में जॉब पाने के लिए आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते है ऑफलाइन माध्यम से हमारा ये मतलब है की आप अपनी नज़दीकी प्राइवेट बैंक की ब्रांच में जाये और वहां पता करें की उसमे वेकैंसी चल रही है या नहीं? अगर वेकैंसी चल रही होंगी तो वो आपके rusume को देखेंगे और आपका इंटरव्यू लिया जायेगा अगर आप इंटरव्यू में बेस्ट परफॉरमेंस देते हो तो आपका सिलेक्शन के चांस बहुत बढ़ जाते है।

(2) ऑनलाइन माध्यम :

ऑनलाइन माध्यम सबसे बेस्ट तरीका है इसमें आपको कही भागदौड़ की जरुरत नहीं होती है आप अपने घर बैठे अपना रजिस्ट्रेशन जिस भी बैंक में भर्ती चल रही है उसमे करके अपना इंटरव्यू फिक्स कर सकते है इसके लिए आप बैंक की ऑफिसियल साइट पर जाकर रजिस्टर कर सकते है या फिर आप थर्ड पार्टी वेबसाइट जैसे- naukri.com, shine.com, indeed इनमे बहुत सी वेकैंसी पोस्ट होती रहती है जहाँ आप रजिस्ट्रेशन करके अपना इंटरव्यू फिक्स कर सकते है।

नोट- देखिये मैं आपको पहले ही बता दू अगर आपको कोई कॉल करके ये बोले की आप हमें रूपये दे दो हम आपको बैंक में जॉब दिला देंगे तो ऐसे लोगो के बहकावे में बिलकुल भी ना आये वरना आपको पैसों का नुकसान हो सकता है।

Bank की जॉब में कौन- कौन सी पोस्ट होती है और इनमे क्या कार्य होता है?

दोस्तों बैंक एक ऐसा सेक्टर है जिसमे प्रत्येक व्यक्ति जॉब करना चाहता है अगर आप भी बैंक में जॉब करने की सोच रहे हो तो आपको यह जान लेना चाहिए की इसमें कौन- कौन सी पोस्ट होती है।

(1) Certified officer (प्रमाणीकृत अधिकारी)

इनका कार्य व्यावहारिक काम काजो को संभालना पड़ता है जो अपने आप में बहुत जिम्मेदारी का काम होता है।

(2) Junior Associate (कनिष्ठ सहयोगी)

प्राइवेट बैंक हो या सरकारी दोनों में ही जूनियर एसोसिएट की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है बैंक का बहुत सा काम इन्ही को सौपा जाता है और इन्हे अपने अधिकारियो द्वारा दिए गए कार्यों को समय पर करना होता है।

(3) Clerical Cadre (क्लेरिकल यूनिवर्स)

इसमें लिपिक का कार्य होता है लेकिन यह भर्ती स्पोर्ट कोटा के अंडर में होती है।

(4) Associate of pwd (pwd का सहायक)

इनका कार्य pwd के सहायक के तौर पर करना होता है। उन्हें पूरा डाटा मेन्टेन करके रखना पड़ता है।

(5) Special cadre officer

बैंक के क्षेत्र में यह पोस्ट काफ़ी प्रतिष्ठित पोस्ट होती है। इस पोस्ट पर काम करने वाले अधिकारी को बहुत ही जिम्मेदारी से काम करना होता है।

(6) Second Division Clerk:

यह द्वितीय श्रेणी की पोस्ट के अंतरगत आती है इन्हे बैंक का डाटा सुरक्षित करके रखना होता है।

(7) Forex officer :

इनका काम काज विदेशी क्षेत्रो से मुद्रा का लेन देन का कार्य संभालना पड़ता है। यह बहुत ही नामी पोस्ट होती है।

(8) Branch head

शाखा प्रमुख एक बहुत ही जिम्मेदार पद होता है क्योंकि जैसे एक देश का राष्ट्पति प्रमुख होता है वैसे ही बैंक में शाखा का प्रमुख हेड होता है इनकी अनुपस्थित में इनका कार्य सहायक प्रबंधक सँभालते है।

(9)आरटीआर सलाहकार

इनका काम होता है बैंक में जितने भी भुगतान होते है उन पर निगरानी रखनी होती है। खातों का लेखा जोखा रखना और उनकी जाँच करना।

(10) Clerk assistant

क्लर्क बनने के लिए आपको 12 वी पास होना ही जरुरी होता है और आप प्राइवेट और सरकारी क्षेत्र दोनों में अप्लाई कर सकते है।

HDFC बैंक में जॉब कैसे पाए?

HDFC बैंक भारत में जाने माने बैंको की सूची में आता है अगर आप इसमें जॉब करना चाहते है तो आपको सबसे पहले इसकी official वेबसाइट विजिट करनी है वहां आप खाली रिक्तियों के लिए आवेदन करके अपना इंटरव्यू फिक्स कर सकते है।

आपको अपना पूरा बायो डाटा इनकी ऑफिसियल वेबसाइट www.hdfc.com पर जाकर डाल देनी है और अपना रिज्यूमे अपलोड करना है और आपने जिस पोस्ट के लिए अप्लाई किया है अगर आप एलिजिबल हो तो आपको ईमेल और phone call के माध्यम से सूचित कर दिया जाता है।

ICICI बैंक में जॉब कैसे पाए?

ICICI बैंक भी बड़े बैंको की श्रेणी में आता है। हमने जो तरीका आपको hdfc बैंक की जॉब की अप्लाई के लिए बताया था वही तरीका हमें इस जॉब में अपनाना है सबसे पहले हमें इसकी ऑफिसियल वेबसाइट “icicibank.com” पर जाना है फिर जिस भी पोस्ट के लिए रिक्तियां खाली हो वहां पर अप्लाई कर दे।

Icici बैंक में ऑफिसर रैंक के पद की विज्ञप्ति बहुत ज्यादा निकलती है इसके लिए आपको किसी भी स्ट्रीम से कम से कम 50% अंको के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए। इसके साथ ही आपकी अच्छी communication skill होनी चाहिए क्योंकि इंटरव्यू राउंड में आपकी सबसे पहले यही एबिलिटी चेक की जाती है अगर आपने पहले किसी बैंक में काम किया है तो अच्छी बात है लेकिन आप फ्रेशर भी हो तो भी अप्लाई कर सकते है।

आशा करता हूँ उपरोक्त दी गई जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होंगी। हमने आपको प्राइवेट बैंक में नौकरी पाने के सभी तरीको के बारे में पूरी तरिके से समझाया है उम्मीद करता हूँ की आप जानकारी को समझ कर अपनी योग्यता के अनुसार प्राइवेट बैंक में जॉब पा सकते हैं।

धन्यवाद!

FAQ

Q1.क्या 12वी पास प्राइवेट बैंक में जॉब पा सकता है?

Ans- आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि बैंक में जॉब के लिए कम से कम आपका ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है।

Q2.प्राइवेट बैंक में जॉब के लिए क्या इंग्लिश आनी चाहिए?

Ans- देखिये अगर आप बैंक की जॉब के लिए अप्लाई कर रहे है तो आपको इंटरव्यू के प्रोसेस से गुजरना पड़ता है अगर आपको थोड़ी बहुत भी इंग्लिश आती है तो कोई दिक्कत नहीं है अगर आपको बिलकुल भी इंग्लिश नहीं आती तो दिक्कत हो सकती है वैसे भी आपको पूरा वर्क कंप्यूटर पर इंग्लिश में करना होता है।

Q3.प्राइवेट बैंक में सेलेरी कितनी होती है?

Ans- इसका जवाब देना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि आपकी सेलेरी और आपकी पोजीशन आपके इंटरव्यू पर निर्भर करती है जितना आप इंटरव्यू में अच्छा करोगे उतना ही आपके सेलेरी हाई होने के चांस बढ़ जाते है।

अन्य पोस्ट पढ़े-

Resume और CV में क्या अंतर है
KKR VS RCB ( Kolkata Knight Riders )| (Royal Challengers Bangalore)|IPL IN Hindi 2021
All About D Pharma Course in Hindi
Important facts about Ganga river in Hindi
डीएनए (DNA), RNA क्या होता है
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular